दैनिक जागरण आई नेक्स्ट एक्सक्लूसिव

- आईआरसीटीसी ने एक कैब कंपनी से छह महीने का किया कांट्रेक्ट, पायलट प्रोजेक्ट के तहत शुरू की गई सुविधा

- एनसीआर जोन के कानपुर सेंट्रल में शुरू हुई सर्विस, टिकट बुकिंग के दौरान ही वेबसाइट से कैब भी कर सकते हैं बुक

KANPUR। इंडियन रेलवे अब अपने पैसेंजर्स को सिर्फ रेलवे स्टेशन ही नहीं बल्कि उनके घर के दरवाजे तक पहुंचाएगा। इसके लिए आईआरसीटीसी ने एक कैब कंपनी से कांट्रैक्ट कर लिया है। इस सुविधा के शुरू होने से देर रात अंजान शहर पहुंचने वाले पैसेंजर्स को बड़ी राहत मिलेगी। क्योंकि वो अपनी टिकट बुक करने के दौरान या फिर यात्रा के सात दिन पहले ही आईआरसीटीसी की वेबसाइट से कैब बुक करा सकते हैं।

सात दिन पहले तक की बुकिंग

नई दिल्ली आईआरसीटीसी के पीआरओ सिद्धार्थ सिंह ने बताया कि यह व्यवस्था 19 मार्च से शुरू कर दी गई है। इस सेवा के चलते यात्री स्टेशन से अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट से कैब भी बुक कर सकते हैं। यात्री अधिकतम सात दिन पहले तक कैब बुकिंग कर सकते हैं। यात्री की ट्रेन स्टेशन पर पहुंचते ही स्टेशन के बाहर उसे कैब उपलब्ध हो जाएगी।

क्या है बुकिंग का प्रॉसेस?

पैसेंजर्स को इस सेवा का लाभ उठाने के लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट खोलनी होगी। जिसमें कैब बुकिंग का ऑप्शन दिया होगा। उसमें क्लिक करके आपको अपनी ट्रेन नंबर, बर्थ नंबर, टिकट का पीएनआर नंबर, मोबाइल नंबर व यात्रा की तारीख फीड करनी होगी। यह प्रॉसेस पूरा करते ही बुकिंग के दौरान दिए गए मोबाइल पर मैसेज आएगा। जिसमें यात्री का बुकिंग नंबर कंफर्म कर दिया जाएगा। इस सेवा के लिए यात्री को ऑनलाइन रेलवे को पेमेंट करना होगा।

एक प्लेटफार्म पर सारी सुविधाएं

आइआरसीटीसी पीआरओ सिद्धार्थ सिंह ने बताया कि यात्रियों को एक ही वेबसाइट पर सबकुछ मिलेगा। आईआरसीटीसी की वेबसाइट से यात्री ट्रेन टिकट, खाना, कैब व एयर टिकट भी बुक कर सकते हैं। यात्रियों की सुविधाओं को देखते हुए आईआरसीटीसी लगातार अपनी वेबसाइट को अपडेट करने के साथ ही सुविधाएं भी बढ़ा रहा है।

रेल कनेक्ट एप से भी बुकिंग

आईआरसीटीसी अधिकारियों के मुताबिक यात्री कैब समेत विभिन्न सेवाओं का लाभ आईआरसीटीसी की वेबसाइट व आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट एप से भी ले सकता है। इसके लिए यात्री को गूगल से आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट एप को डाउनलोड करना होगा। एप व वेबसाइट दोनों में ही कैब व रेल टिकट बुकिंग करने की प्रक्रिया काफी आसान है। यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए एप बनाया गया है।

आंकड़े

- 3 लाख पैसेंजर्स का आवागमन

- 350 से अधिक ट्रेनों का आवागमन

- 1.50 लाख पैसेंजर लेते हैं आईआरसीटीसी की सुविधाएं

- 50 हजार पैसेंजर स्टेशन से बुक करते कैब

कोट

पैसेंजर्स की सुविधा को ध्यान में रखते हुए आईआरसीटीसी ने कैब बुकिंग कंपनी से कांट्रेक्ट किया है। पायलट प्रोजेक्ट के तहत इस सुविधा का शुभारंभ मंडे को किया गया है।

सिद्धार्थ सिंह, पीआरओ, आईआरसीटीसी, नई दिल्ली