IRCTC कराएगा श्रीलंका की सैर

-महाकाव्य रामायण से जुड़े प्लेसेज पर जाने के लिए IRCTC ने जारी किया टूर पैकेज

-छह दिन तक कराएगा धार्मिक व संस्कृति से जुड़ी यात्रा,

-सितम्बर में फ‌र्स्ट टूर नई दिल्ली से 7 से 12 तक फ्लाइट से

VARANASI

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) ने धर्म व संस्कृति से वास्ता रखने वालों के लिए स्पेशल टूर पैकेज की घोषणा की है। यानी कि इस टूर पैकेज में टूरिस्ट्स श्रीलंका की सैर करेंगे। पैकेज के तहत टूरिस्ट को महाकाव्य रामायण से जुड़े प्रमुख स्थानों से परिचित कराया जाएगा। इसके अलावा देश के फेमस कैंडी टूथ मंदिर, हिल स्टेशन, समुद्र तटों, चाय बागानों सहित महत्वपूर्ण स्थानों पर घुमाया जाएगा। इस टूर पैकेज के लिए बुकिंग भी स्टार्ट हो चुकी है।

छह दिन, पांच रात

आईआरसीटीसी ने श्रीलंका के लिये श्री रामायण यात्रा टूर पैकेज म् दिन व भ् रातों के लिए लांच किया है। सितम्बर महीने में फ‌र्स्ट टूर पैकेज 7 से क्ख् तक व सेकेंड टूर पैकेज ख्0 से ख्भ् तक संचालित किया जाएगा। इन पैकेज में मुनेश्वरम मन्दिर, मुनावरी मन्दिर, पंचमुगा अन्जनेयर हनुमान मंदिर, केलनिया विभीषण मंदिर, हनुमान मंदिर, गायत्री पदम, सीता अम्मा मंदिर, अशोक वाटिका (हक्ग्ला बॉटनीकल गार्डन), दिवरूम्पोला सीता अग्नि परीक्षा स्थल व पिन्नवाला एलीफेन्ट शो, स्पाइस गार्डन, रम्बोडा वॉटर फॉल, टी गार्डन, ग्रेगरी लेक, बौद्ध मंदिर आदि स्थलों के अलावा कैण्डी, न्यूआरा ऐलिया व कोलम्बो में आईआरसीटीसी द्वारा भ्रमण कराया जाएगा।

मिलेगा इंडियन डिश

आईआरसीटीसी के अनुसार श्री रामायण यात्रा श्रीलंका के लिए दो व्यक्तियों के एक साथ ठहरने पर प्रति व्यक्ति भ्0,भ्00 रुपये, तीन व्यक्तियों के एक साथ ठहरने पर प्रति व्यक्ति ब्8,800 रुपये है। यदि एक व्यक्ति अकेले होटल के रूम में ठहरेगा तो उसके लिए म्ख्,700 रुपये होगा। इस पैकेज में पैसेंजर्स के लिये फ्लाइट से नई दिल्ली से कोलम्बो व नई दिल्ली तक वापसी यात्रा शामिल है। साथ ही थ्री स्टार होटल्स में ठहरने की व्यवस्था व इंडियन डिश की व्यवस्था (ब्रेकफास्ट, लंच व डिनर) आईआरसीटीसी द्वारा की जायेगी। इसमें गाइड की फीस भी शामिल होगी।

ऐसे होगी बुकिंग

आईआरसीटीसी ऑफिसर्स के मुताबिक इस सेवा की पहली यात्रा के लिए इच्छुक व्यक्ति पहले आओ पहले पाओ के आधार पर जल्द बुकिंग करा सकते हैं। इच्छुक व्यक्ति आईआरसीटीसी की बेवसाइट से आनलाइन बुकिंग करा सकते हैं। इस टूर के लिए बुकिंग स्टार्ट कर दी गई है। अधिक जानकारी के लिये वाराणसी में मोबाइल नंबर 979ब्8म्फ्म्फ्7 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

संस्कृति प्रेमियों के लिए टूर खास

संस्कृति प्रेमियों के लिए, आईआरसीटीसी ने श्रीलंका के लिए एक अनूठा रामायण-थीम आधारित टूर स्टार्ट किया है। इसमें अशोक वाटिका, सीता माता मंदिर, भक्त हनुमान मंदिर, अंजनेर मंदिर, विभीषण मंदिर, मुनावरी और मुश्वरम शिव मंदिर सहित महत्वपूर्ण स्थलों का दौरा कराया जाएगा। पांच रात व छह दिन की यह यात्रा सात सितंबर को नई दिल्ली से प्रस्थान करेगी।

आईआरसीटीसी श्रीलंका में श्री रामायण जुड़े स्थानों के लिए टूर पैकेज जारी किया है। जिसमें धार्मिक के साथ ही टूरिस्ट प्लेसेस को भी शामिल किया गया है। जिससे सीखने के साथ ही घुमने का भी अच्छा पैकेज है।

अश्वनी श्रीवास्तव, सीआरएम

आईआरसीटीसी, लखनऊ डिवीजन

--------------

सस्ता है टूर पैकेज

टूर ऑपरेटर मनोज तिवारी के मुताबिक आईआरसीटीसी की ओर से श्रीलंका के लिए स्टाट किया गया टूर पैकेज अन्य से सस्ता है। जबकि सेल्फ या अन्य पैकेज लेने पर खर्च म्0 हजार रूपये से कम नहीं है। हालांकि कांपटीशन के इस दौर में कई कंपनियां इससे सस्ते पैकेज का ऑफर देती हैं पर उसमें कमियां होती हैं।

बंगलुरु का भी करिए हवाई सैर

इसके अलावा बंगलुरु-मैसूर-कुर्ग के लिये भी आईआरसीटीसी द्वारा लखनऊ से एक हवाई टूर पैकेज ख्फ् से ख्8 दिसंबर तक का 0म् दिन एवं 0भ् रात का लॉच किया गया है। मैसूर में वृन्दावन गार्डन, चामुण्डी हिल, मैसूर पैलेस, संत फिलोमिना चर्च, मैसूर चिडि़याघर, श्रीरंगापटनम कुर्ग में तिब्बती गोल्डेन टैम्पल, निसारगघमा बैम्बू फारेस्ट, दुबारे आइलैंड, अब्बै फाल, मडिक्करी फोर्ट, ओंकारेश्वर मन्दिर, राजा सीट तथा बंगलुरु में लालबाग गार्डन एवं विश्वेश्रै्यया म्यूजियम का भ्रमण आईआरसीटीसी द्वारा कराया जायेगा। इस टूर पैकेज में दो व्यक्तियों के एक साथ ठहरने पर प्रति व्यक्ति ख्म्700 रूपये एवं तीन व्यक्तियो के एक साथ ठहरने पर ख्ब्भ्00 रूपये देना होगा। यदि एक व्यक्ति अकेला होटल के रूम में ठहरेगा तो उसके लिए फ्भ्000 रूपये है।