सीएन ने अधिकारियों का दिए निर्देश

--444 विस्थापित बसाए जाएंगे

--15 नवंबर को होगा शिलान्यास

--पार्क व कम्युनिटी हॉल और मल्टीस्टोरी बिल्डिंग बनाने की स्वीकृति

--नागाबाबा खटाल की आधी जमीन पर सब्जी मार्केट और आधी पर मल्टीस्टोरीड कमर्शियल मार्केट बनेगा

रांची: इस्लाम नगर के विस्थापितों को बसाने के लिए भवन निर्माण का शिलान्यास 15 नवंबर को होगा। पॉलिटेक्निक की ही जमीन पर पार्क व कम्यूनिटी हॉल सहित मल्टी स्टोरी बिल्डिंग बनाकर 4 साल पहले उजाड़े गए लोगों को फिर से बसाया जाएगा। इसके तहत 444 परिवारों को फिर से अपना घर मिल जाएगा। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने मंगलवार को जेएनयूआरएम के अंतर्गत गठित राज्यस्तरीय स्टीयरिंग कमिटी (एसएलएससी) की बैठक में अधिकारियों को यह निर्देश दिया। सीएम ने कहा कि जहां-तहां बसे सब्जी मार्केट को व्यवस्थित करें। इसके लिए पहले सब्जी मार्केट बनाएं, इसके बाद आस पास के सब्जीवालों को वहां बसाएं। इससे सड़क भी खाली रहेगी और सब्जी बेचने वालों को भी परेशानी नहीं होगी। शेड बनाकर जल्द से जल्द उन्हें बसाया जाए। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि नागाबाबा खटाल की आधी जमीन पर सब्जी मार्केट और आधी पर मल्टी स्टोरीज कमर्शियल मार्केट बनाया जाए।

बैठक में बताया गया कि मधुकम और रूगड़ीगढ़ा में लगभग 295 घर बन कर तैयार हैं। यहां रूगड़ीगढ़ा, बनस तालाब, बाल्मिकी नगर और भुईंया टोली के 284 परिवारों को बसाने का फैसला लिया गया है। साथ ही स्ट्रीट लाइट के लिए इएसएसएल के साथ जल्द ही एमओयू किया जायेगा। इसके अलावा खादगढ़ा बस स्टैंड की अद्यतन स्थिति, राजधानी रांची की अतिक्रमित भूमि का सर्वे, सब्जी बाजार, टेंपो स्टैंड, टैक्सी स्टैंड के निर्माण, करमटोली तालाब का सौंदर्यीकरण, एयरपोर्ट के पास सेना की जमीन के सौंदर्यीकरण, सिंगल पिलर के फ्लाईओवर के लिए सड़क व स्थान का चयन आदि पर भी चर्चा हुई।

बैठक में नगर विकास विभाग के मंत्री सीपी सिंह, मुख्य सचिव राजबाला वर्मा, विकास आयुक्त अमित खरे, नगर विकास विभाग के प्रधान सचिव अरुण कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव संजय कुमार, सीएम के सचिव सुनील कुमार बर्णवाल, रांची नगर निगम के आयुक्त प्रशांत कुमार समेत अन्य अधिकारी उपस्थित थे।