आगरा। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू के ताज के दीदार की तैयारियां सोमवार को जोरों पर रही। ताज में सिक्योरिटी से लेकर साफ-सफाई तक, हर चीज का विशेष ध्यान दिया गया और कुछ जगहों पर सुधार भी किए गए। आगरा एयरपोर्ट पर आने के बाद उन्हें सीएम योगी आदित्यनाथ रिसीव करेंगे।

मंगलवार को हुई विशेष तैयारियां

इजरायली पीएम को बुधवार को एक घंटे के लिए ताज का दीदार करना है। इसके लिए मंगलवार को विशेष तैयारियां की गई। ताज का कोना-कोना साफ किया गया और गार्डन भी सजाए गए। ताज के मुख्य कब्र परिसर में ऊपर की ओर जाने वाली सीढि़यों को नई लकड़ी के कवर से ढका गया है। इसके अलावा कुछ जगहों पर रैंप पहले ही बदले जा चुके हैं, जिन्हें लकड़ी की जगह पत्थर में बदला गया है।

छान मारा ताज का चप्पा-चप्पा

पीएम बेंजामिन के आने से पहले सिक्योरिटी के लिहाज से ताज का चप्पा भी छान मारा। सीआईएसएफ ने अपने बम निरोधक दस्ते के साथ ताज का कोना-कोना देखा। वहीं पीएम के आने से पहले की पुलिस प्रशासन द्वारा रिहर्सल भी की गई। ताज के बंद होने के बाद भी सिक्योरिटी चेक किया गया।

सुबह 10.45 बजे आएंगे पीएम

बेंजामिन सुबह 11 बजे ताज के दीदार के लिए आगरा पहुंचेंगे। यहां उनका स्वागत प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे। उन्हें एयरपोर्ट से लाया जाएगा, जहां से वे होटल अमर विलास में ठहरेंगे। यहां से पीएम ताज पहुंचेंगे। उनके साथ सीएम आएंगे या नहीं, इसका कार्यक्रम अभी तय नहीं हुआ है। वे करीब एक घंटे तक ताज का दीदार करेंगे और उसके बाद सीएम के साथ होटल अमर विलास में ही लंच भी करेंगे।

चमका दिया ताजगंज

इजरायल के पीएम के आने के रूट को नगर निगम द्वारा चमका दिया गया है। मंगलवार को सड़कें पानी से धोई गई और सड़क किनारे लगे पौधों को भी ठीक किया गया। शिल्पग्राम से ताज के पूर्वी गेट तक ताजगंज को साफ-सुथरा और व्यवस्थित कर दिया गया।

आम पर्यटकों के लिए दो घंटे बंद रहेगा ताज

इस दौरान आम पर्यटकों के लिए ताज में एंट्री बंद रहेगी। वे 11 बजे आएंगे, इससे एक घंटे पहले ही ताज में आम पर्यटकों की एंट्री बंद हो जाएगी और ताज को खाली करवा लिया जाएगा। इसके बाद वे करीब एक घंटे तक ताज में रहेंगे। उनके जाने के बाद करीब आधे घंटे बाद पर्यटकों की ताज में एंट्री फिर से हो पाएगी। बुधवार को कार्य दिवस होने पर पर्यटकों की ज्यादा संख्या नहीं रहेगी लेकिन फिर भी किसी भी तरह की परेशानी से बचना चाहते हैं तो सुबह 10 से दोपहर 12 बजे तक ताज घूमने न जाएं।