-स्टेशंस की सिक्योरिटी को कैमरे व डॉग स्क्वाड जरूरी

-वाराणसी, लखनऊ, आयोध्या में आईएसएस सिस्टम जल्द

VARANASI

रेलवे स्टेशंस की सिक्योरिटी के लिए सीसी कैमरे और डॉग स्क्वाड जरूरी है। इसके बिना आरपीएफ के जवान पैसेंजर्स व रेल सम्पत्ति की देखरेख नहीं कर सकते हैं। नॉर्दन रेलवे फ‌र्स्ट फेज में बनारस से कश्मीर तक के संवेदनशील स्टेशंस पर आईएसएस (इंटीग्रेटेड सिक्योरिटी सिस्टम) के तहत अधिक पावर के कैमरे व डॉग स्क्वाड, बैग स्कैनर, मेटल डिटेक्टर आदि लगाने की प्रॉसेस स्टार्ट है। नॉर्दन रेलवे के पूर्वी जोन वाराणसी, लखनऊ, अयोध्या, फैजाबाद आदि स्टेशनों पर शीघ्र ही सिस्टम लगने स्टार्ट हो जाएंगे। यह जानकारी बुधवार को कैंट रेलवे स्टेशन पर नई दिल्ली से आए आरपीएफ के मुख्य सुरक्षा आयुक्त संजय किशोर ने मीडिया को दी। उन्होंने कहा कि कैंट स्टेशन पर सुरक्षा ऑडिट करा ली गई है।

खींच लिया है खाका

उन्होंने बताया कि इन स्टेशंस पर आधुनिक सुरक्षा सुविधाएं क्या-क्या चाहिए। यह आंकड़े उपलब्ध हो गए हैं। सबसे पहले यह भी देखना होगा कि रेलवे कैंपस के चोर दरवाजे बंद हों। कहा कि कैंट स्टेशन पर टी-टू गेट संवेदनशील है। इसे भी बंद करने का निर्देश दिया गया है। जल्द ही यह बंद हो जाएगा।

बेहतरी को सुरक्षा बल को बेसिक सुविधाएं आवश्यक

बताया कि इस बार दौरे का मकसद आरपीएफ की अंदरुनी व्यवस्था में सुधार को जांचना है। बैरक व आरपीएफ कार्यालयों में बेसिक सुविधाएं रहें। आरओ का पानी, बिजली, खानपान, ड्यूटी के घंटे आदि विषयों पर जवानों संग मीटिंग की गई। ऐसी व्यवस्था देने पर ही जवान बेहतर रिजल्ट दे सकते हैं। ट्रेनों से चलने वाले सुरक्षा दस्ता की ड्यूटी चार घंटे निर्धारित करने को कहा गया है ताकि सुरक्षा बल बेहतर कार्य कर सकें।

अब खादी की वर्दी

अब आरपीएफ को खादी की वर्दी देने की कवायद चल रही है लेकिन अब तक कोई गाइडलाइन नहीं आई है। इस बाबत किशोर ने कहा कि ऐसा करने से जवानों में समानता का बोध होगा। यह कदम बेहतर है।

भ्8 डॉग की खरीद

नॉर्दन रेलवे जल्द ही स्क्वाड के लिए भ्8 डॉग की खरीद करने जा रहा है। इसके अलावा फ्8 खोजी कुत्ते कश्मीर स्थित स्टेशनों के लिए खरीदे जाने हैं।

घायल जवान पुरस्कृत

शिवपुर स्टेशन पर मंगलवार को साबरमती एक्सप्रेस के इंजन की आग बुझाते समय जवान वीरभद्र का हाथ जल गया है। बेहतर कार्य के लिए वीरभद्र को सम्मानित करने का डिसीजन लिया जाएगा। इसका लाभ यह होगा कि ऐसी घटनाएं होने पर जवान स्वविवेक से आगे आएंगे।

आज बैरक का करेंगे इंस्पेक्शन

आईजी गुरुवार को आरपीएफ बैरक व कैंट स्टेशन पर पोस्ट कार्यालय का इंस्पेक्शन करेंगे। बुधवार को दिन में हुई मीटिंग में वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त हेमंत कुमार, सहायक सुरक्षा आयुक्त एसके पाल, आरपीएफ के प्रभारी निरीक्षक सतीश कुमार अर्जुन आदि शामिल रहे।