- गंगोत्री से गंगा सागर तक पद यात्रा कर चलाएंगी जन जागरण अभियान

- आकांक्षा-अनिरूद्ध फाउंडेशन द्वारा आयोजित संगोष्ठी में ली शपथ

-स्वागत भाषण के दौरान चक्कर खाकर गिरी फाउंडेशन की अध्यक्षा

Meerut: आकांक्षा-अनिरूद्ध फाउंडेशन के तत्वावधान में आयोजित संगोष्ठी में पहुंची केंद्रीय जल संरक्षण मंत्री उमा भारती ने गंगा को निर्मल बनाने की शपथ ली। साथ ही कहा कि गंगा स्वच्छ तो हो जाएगी। लेकिन उसे लगातार निर्मल बनाए रखना यह बड़ी चुनौती है। उन्होंने कहा कि वह तो स्वयं एक गंगा है। बहुत जल्द गंगोत्री से गंगा सागर तक पद यात्रा निकालकर देशभर में फैली गंगा का हाल जानेंगी। मुख्य अतिथि के रूप में आए सड़क एवं परिवहन मंत्री ने भी गंगा को निर्मल एवं विरल बनाने में उमा भारती का पूरा सहयोग देने की बात कही।

स्वागत भाषण के दौरान हुई बेहोश सबसे पहले सभी अतिथियों ने मां शारदे के चित्र पर दीप प्रज्जवलित किया। इसके बाद आकांक्षा-अनिरूद्ध फाउंडेशन की अध्यक्षा अनीता सिंह को स्वागत भाषण के लिए बुलाया गया। माइक पर जब तक अनीता सिंह अतिथियों का नाम ही पढ़ रही थी। उन्हें अपनी बेटी और दामाद की याद आ गई। जिसके चलते उनकी आंखों से पानी बहने लगा और वे भाषण देते वक्त ही नीचे गिर गई। बामुश्किल उमा भारती सहित अन्य सुरक्षा गार्डो ने उन्हें संभाला और सीट पर बैठाया।

बेहोशी का कारण बताया

इसके बाद केन्द्रीय मंत्री उमा भारती ने बताया कि जिनकी स्मृति में यह संगोष्ठी का आयोजन किया गया है। वह आकांक्षा अनीता सिंह की होनहार बेटी थी। आकांक्षा इंग्लैंड यूनिवर्सिटी की टॉपर रही थीं। वहीं उनका इंदौर के एक चर्चित उद्योगपति के बेटे अनिरूद्ध से अफेयर हुआ और दोनों शादी के बंधन में बंध गए। शादी के कुछ ही दिन बाद अनिरूद्ध की मौत हो गई। जिसका सदमा आकांक्षा बर्दाश्त नहीं कर पाई और दस दिन के अंदर उसकी भी मौत हो गई थी। जब अनीता पर दामाद और फिर बेटी की मौत की खबर आई तब वह मेरे साथ हरिद्वार में गंगा जी के तट पर ही बैठी थीं।

गडकरी ने दी गंगा की जिम्मेदारी

उमा भारती ने बताया कि सन 2013 में राष्ट्रीय अधिवेशन में नितिन गड़करी ने अध्यक्ष रहते हुए चुनाव से पहले ही गंगा की जिम्मेदारी दे थी। साथ ही सरकार बनने के बाद भी गडकरी ने ही मुझे जल संरक्षण का मंत्रालय दिलवाया। इसलिए उनके बिना सहयोग के गंगा को साफ करना मुश्किल है।

एथनॉल से चलेगी कार

संगोष्ठी को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि अगले साल से देश में एथनॉल से चलने वाली कार आ जाएंगी। मेरठ गन्ने का क्षेत्र है इसलिए सभी किसान भाइयों को गन्ने से एथनॉल बनाने के बारे में सोचना चाहिए। उन्होंने बताया कि वह अभी ब्राजिल के दौरे से लौटे हैं। वहां ज्यादातर पेट्रोल पंपों के सामने एथनॉल का पंप भी हैं। जो गाडियां यहां चलती हैं। वहीं सब गाडि़यां ब्राजिल में भी है। जो 100 फीसदी एथनॉल से चलती हैं। उन्होंने बताया कि मुबई में हमने 55 बसों को एथनॉल से चला रखा है।

सांसद का नाम भूली

जल संरक्षण मंत्री मंच पर संबोधन के दौरान दो बार क्षेत्रीय सांसद राजेन्द्र अग्रवाल का नाम भूल गई। उन्होंने राजेन्द्र अग्रवाल की जगह जय प्रकाश कहा। साथ ही अपनी गलती को सुधाते हुए राजेन्द्र अग्रवाल की तुलना जय प्रकाश से कर दी।

नहीं मिली सीट

मेरठ केंट के सम्मानित विधायक सत्यप्रकाश अग्रवाल दो बार मंच पर करीब पांच-पांच मिनट तक खड़े होकर लौट आए पर किसी ने उन्हें बैठने के लिए कुर्सी नहीं दी। इसके बाद उन्हें हताश होकर मंच के नीचे वाली सीट पर बैठकर ही संतोष करना पड़ा।

ये लोग रहे मौजूद

कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व केन्द्रीय मंत्री सत्यपाल मलिक, संगोष्ठी की अध्यक्षता भैया दास ने की इसके अलावा कार्यक्रम में सांसद राजेन्द्र अग्रवाल, भारतीय जनता युवा मोर्चा के राष्ट्रीय मंत्री सोमेन्द्र तोमर, कैंट विधायक सत्य प्रकाश अग्रवाल, फाउंडेशन की अध्यक्षा अनीता सिंह, सीसीएसयू के वीसी एन के तनेजा, पूर्व विधायक अमित अग्रवाल सहित सैंकड़ों कार्यकर्ता मौजूद रहे।

सिवाया टोल पर हुआ जोरदार स्वागत

सड़क एवं परिवहन जहाज रानी मंत्री नितिन गडकरी का कार्यक्रम समापन के बाद जाते वक्त करीब तीन बजे जीएम प्रिंस मैथ्यू ने फूल माला पहनाकर जोरदार स्वागत किया। इस दौरान सुनील भराला सहित दर्जनों कार्यकर्ता मौजूद रहे।