-तापमान सामान्य से 4 डिग्री ऊपर

LUCKNOW: मई माह में गर्मी रिकॉर्ड बनाने की ओर अग्रसर है। सैटरडे को पारा सामान्य से ब् डिग्री अधिक ब्ब्.ब् डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। यह अब तक का मई माह में रिकॉर्ड ब्ब्.7 तापमान दर्ज किया गया है। फिलहाल, मौसम विभाग का कहना है कि अगले एक हफ्ते में तापमान में कोई खास गिरावट की संभावना नहीं है।

नहीं मिलेगी राहत

मौसम विज्ञान आंचलिक केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि मई माह में गर्मी होती है। संडे और मंडे को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। कुछ स्थानों पर हल्की बूंदा बांदी हो सकती है। तापमान में ज्यादा बदलाव के आसार नहीं हैं।

रहा सबसे गर्म दिन

सुबह से ही भीषण गर्मी जारी थी। हालांकि, आसमान में बादल घिर आए लेकिन तापमान में कमी नहीं हुई। घर से बाहर निकलने पर आंखों में जलन महसूस हो रही थी। दिन में भी वीकेंड होने के कारण लोग घरों से कम ही निकले। दोपहर तेज धूप और उमस के कारण लोग बेहाल दिखे। मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को अधिकतम तापमान ब्ब्.ब् डिग्री सेल्सियस रहा जो इस साल का अब तक सबसे हाइएस्ट तापमान रहा। यह सामान्य से चार डिग्री अधिक आंका गया। वहीं न्यूनतम तापमान ख्फ्.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

बाहर खाने से बचें

भीषण गर्मी के दौरान खाने पीने में हुई थोड़ी सी चूक घातक बीमारी का कारण बन सकती है। इस मौसम में सबसे ज्यादा शिकार छोटी उम्र के बच्चे होते हैं। इसलिए इनके खाने पीने पर विशेष ध्यान देना चाहिए। गर्मी के मौसम में डायरिया, पीलिया, डीहाइड्रेशन सहित कई बीमारियों के होने की ज्यादा संभावनाएं रहती हैं। ऐसे रोग गंदे पानी के कारण होते हैं। इसलिए साफ पानी का प्रयोग करें। सप्लाई के पानी को उबालकर ही पिएं। अगर किसी बच्चे को डायरिया की समस्या होती है तो ओआरएस का घोल पिलाएं और तुरंत बच्चे को अस्पताल ले जाएं। बड़ों को समस्या होने पर भी यही करें।

मई माह में अधिकतम तापमान

ख्0क्भ्--ख्फ् मई ब्ब्.ब्

ख्0क्ब्--ख्फ् मई ब्ब्.फ्

ख्0क्फ्--ख्7 मई ब्फ्.9

ख्0क्ख्--फ्0 मई ब्ब्.7

ख्0क्क्--क्भ् मई ब्फ्.क्

ख्0क्0--क्फ् मई ब्ब्.7

ख्009--क् मई ब्फ्.8

ख्008--क् मई ब्ख्.म्

ख्007--ख्ब् मई ब्फ्.म्

ख्00म्--क् मई ब्ख्.8

ख्00भ्--ख्म् मई ब्ब्.7