बराती बन 42 गाडि़यों से पहुंचे आयकर अफसर

आयकर सर्वे

-आपणो घर ग्रुप से जुड़े रोहित शर्मा की डायरी में थे इन व्यवसायियों के नाम

-धनबाद, रांची और जमशेदपुर के आयकर अधिकारी कर रहे जांच-पड़ताल

-छानबीन में मिले बड़ी संख्या में बैंक खाते, रियल इस्टेट में निवेश के भी दस्तावेज मिले

धनबाद : तीन महीने पहले 16 नवंबर 2017 को आयकर विभाग की अन्वेषण विंग ने आपणो घर के बिल्डरों के 26 ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की थी। छापेमारी में इस ग्रुप से जुड़े झरिया के रोहित शर्मा के यहां से एक डायरी मिली थी, जिसमें लगभग 300 सफेदपोश लोगों से लेनदेन का जिक्र था। इसी को आधार मानते हुए बार फिर से मंगलवार को आयकर विभाग की अन्वेषण विंग ने 16 हार्डकोक व्यवसायियों के 32 ठिकानों पर एक साथ सर्वे किया। व्यवसायियों के ठिकानों पर आयकर अधिकारी 42 गाडि़यों से बराती बनकर पहुंचे थे ताकि किसी को छापे की भनक न लगे।

आयकर के निशाने पर इस बार बिल्डर न होकर हार्डकोक व्यवसायी हैं। अन्वेषण विंग के संयुक्त निदेशक प्रणव कुमार कोले और उपनिदेशक सुनील किशन अगवाणे के नेतृत्व में किए गए सर्वे में करोड़ों की कर वंचना का खुलासा होने की उम्मीद है। प्रारंभिक जांच-पड़ताल में यह बात सामने आई है कि संबंधित हार्डकोक व्यवसायी अपनी वार्षिक आय की तुलना में बहुत कम टैक्स जमा कर रहे थे।

कोल लिंकेज में भी गड़बड़ी मिली है, इन व्यावसायियों ने रियल इस्टेट में भी निवेश कर रखा है। इसके दस्तावेज कार्यालय और फैक्ट्रियों से मिले हैं। विभाग इस बात की भी पड़ताल कर रहा है कि संबंधित व्यवसायियों ने रोहित शर्मा के मार्फत कोयले की खरीद-बिक्री की है या नहीं। आयकर विभाग की छानबीन में बड़ी संख्या में बैंक खाते मिले हैं। धनबाद के अलावा दूसरे राज्यों से भी कोल ट्रेडिंग करने के दस्तावेज मिले हैं। सर्वे में धनबाद, रांची, हजारीबाग और जमशेदपुर के आयकर अधिकारी व इंस्पेक्टर शामिल हैं। सर्वे देर रात तक जारी रहा और बुधवार को भी जारी रहने की संभावना है।

---------------

हजारों मीट्रिक टन कोयले का मिला ओवर स्टॉक :

आयकर की कार्रवाई में संबंधित हार्डकोक व्यवसायियों के यहां हजारों मीट्रिक टन कोयले का ओवरस्टॉक मिला है। किसी हार्डकोक में कम तो कहीं बड़ी मात्रा में कोयला मिला है। आयकर विभाग कोयले का मूल्यांकन करा रहा है। इसके बाद आगे की कार्रवाई होगी। फिलहाल यह मामला कोल लिंकेज से जुड़ा हुआ है।

---------------------

यहां चल रहा सर्वे :

- शंभू हार्डकोक सीधाटांड़, शंभूनाथ अग्रवाल

- काफिला इंडस्ट्रीज कतरास, रामकुमार अग्रवाल व हेमंत अग्रवाल

- गणपति उद्योग रंगडीह गोविंदपुर, नंद किशोर सांवरिया

- प्रभु हार्डकोक गोल बिल्डिंग मोड़, सज्जन अग्रवाल

- मॉडर्न कार्बोनाइजेशन, पुष्कर डोकानिया

- अमित कोक इंडस्ट्रीज गोविंदपुर, अमित डोकानिया

- डेल्टा प्रीमियम गैरा

- साउथ बिहार हार्डकोक, सुनील अग्रवाल

- भवानी हार्डकोक

- इंदर हार्डकोक बरियो मोड़, इंदर मेनन

- प्रियेश कोक, दीपक सांवरिया

- जीटी हार्डकोक कुमारधुबी, बजरंग अग्रवाल

- ओएसडी हार्डकोक

- शर्मा बिहाइव, नंदकिशोर सांवरिया

- शिवशक्ति हार्डकोक

- खेतावत कोक बरियो, हेमंत अग्रवाल

---------------------

गाडि़यों में चिपकाये थे बरात के स्टिकर :

आयकर विभाग की गाडि़यां देखकर व्यवसायी चौकन्ने न हो जाएं और जांच-पड़ताल प्रभावित न हो, इसके मद्देनजर ऐहतियातन विभाग ने अपनी अधिकतर गाडि़यों पर बरात के स्टिकर चिपकाए थे। बाकायदा वैवाहिक जोड़ों यानी लड़का-लड़की का नाम तक लिखा हुआ था। यह बात क्षेत्र में चर्चा का विषय बना रहा कि आयकर विभाग के अधिकारी बिन बुलाए बराती बनकर पहुंचे और सरातियों की खूब खातिरदारी की। इस सर्वे में 42 गाडि़यां और 130 से अधिक आयकर अधिकारी शामिल हैं।