-आईटीबीपी बटालियन कैम्प के उद्घाटन पर केंद्रीय गृहमंत्री ने कहा

KANPUR : आईटीबीपी जवानों के लिए अच्छी खबर है कि उनकी सुविधा के लिए अब दुर्गम इलाकों में टेलिकॉम नेटवर्क उपलब्ध कराया जाएगा, ताकि वो वहां पर तैनाती के दौरान परिजनों से बात कर सकें। इसके साथ ही आईटीबीपी जवानों की तैनाती मैदानी क्षेत्रों में भी की जाएगी। यह बात केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को महाराजपुर में फ्ख् भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल (आईटीबीपी) बटालियन कैम्प के उद्घाटन के दौरान कही।

चीन पहल करे तो वार्ता संभव

गृहमंत्री के आईटीबीपी बटालियन के कैम्प पर पहुंचने पर जवानों ने गर्मजोशी से उनका स्वागत किया। उन्होंने केंद्रीय गृहमंत्री को गार्ड ऑफ ऑनर दिया। गृहमंत्री ने संबोधन में कहा कि भारत चीन से विवाद सुलझाना चाहता है, लेकिन इसके लिए चीन को पहल करनी पड़ेगी। उन्होंने कहा कि चीन भारत के कुछ एरिया पर कब्जे की नीयत से उसे अपना कहता है।

जवान कर सकेंगे परिजनों से बात

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने आईटीबीपी के जवानों के जज्बे को सलाम करते हुए उन्हें कई सौगात दीं। उन्होंने कहा कि भारत चीन बार्डर पर ख्ख् बीओपी (बार्डर आउट पोस्ट) का निर्माण किया गया है, जबकि क्फ् बीओपी पर काम चल रहा है। इसके साथ ही ख्7 नई रोड बनाई जा रही हैं जबकि फ्7 की मंजूरी मिल गई है। उन्होंने कहा कि दुर्गम और पर्वतीय इलाकों में तैनात जवानों की सुविधा के लिए क्ख्फ् मोबाइल टॉवर लगाए जा रहे हैं ताकि वे बेहतर नेटवर्क के जरिए परिजनों से बात कर सकें।