-फ‌र्स्ट फेज में अध्ययनरत स्टूडेंट्स को ही सुविधा

-21 दिनों का कोर्स बिल्कुल फ्री, 11 दिनों की प्रैक्टिकल ट्रेनिंग फील्ड में

VARANASI

अगर आपको ड्राइविंग नहीं आती पर सीखना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। जी हां राजकीय औद्योगिक संस्थान (आईटीआई), चौकाघाट में अब स्टूडेंट्स को कार ड्राइविंग भी सिखाया जा रहा है। खास बात यह है कि 21 दिनों के कोर्स में ड्राइविंग सीखने वाले से कोई फीस नहीं ली जा रही है। स्टूडेंट्स के लिए ड्राइविंग का कोर्स बिल्कुल फ्री है। सेकेंड फेज में आम लोगों के लिए ड्राइविंग का कोर्स स्टार्ट करने की तैयारी चल रही है। हालांकि बाहरी लोगों से बकायदा फीस ली जाएगी।

मारूति से मिलाया हाथ

आईटीआई के ज्वॉइंट डायरेक्टर एके राणा ने बताया कि उत्तर प्रदेश का यह पहला सेंटर है, जहां स्टूडेंट्स को ड्राइविंग भी सिखाया जा रहा है। इसके लिए मारूति सुजकी कंपनी से लास्ट ईयर ही समझौता हुआ था। एनटीटीएफ के हेड उमेश अग्रवाल व कोऑर्डिनेटरजोगी भार्गव के निर्देशन में ड्राइविंग सिखाने के लिए चार ट्रेनर अप्वॉइंट किए गए हैं। उन्होंने बताया कि एक बैच में 10 से 20 स्टूडेंट्स को ड्राइविंग सिखाया जाता है।

दिया जाता है सर्टिफिकेट

आईटीआई में 21 दिनों के कोर्स में पांच दिन सिम्युलेटर पर स्टूडेंट्स को ट्रेनिंग की जाती है। सिम्युलेटर के माध्यम से पहले स्टूडेंट्स को बंद कमरे में ही ड्राइविंग की बारीकियां बताई जाती है। वहीं पांच दिन थ्योरी पढ़ाई जाती है। इसमें स्टूडेंट्स को वाहन चलाने के नियम भी बताए जाते हैं। इसके बाद आईटीआई, चौकाघाट कैंपस में ही 11 दिन ड्राइविंग की प्रैक्टिकल ट्रेनिंग दी जाती है। बकायदा टेस्ट के बाद स्टूडेंट्स को सर्टिफिकेट भी उपलब्ध कराया जाता है।

ट्रेनिंग ही नहीं जॉब भी

आईटीआई, चौकाघाट में वर्तमान में फीटर, इलेक्ट्रॉनिक्स (मैकेनिकल), टर्नल, वेल्डर, वायरमैन, इलेक्ट्रोपेटर व स्टेनों की ट्रेनिंग दी जाती है। वेल्डर व स्टेनों का कोर्स एक वर्षीय है। शेष अन्य कोर्स दो वर्षीय है। दावा है कि ट्रेनिंग प्राप्त करने वाले 80 परसेंट स्टूडेंट्स को जॉब मिल जाती है। इसके लिए समय-समय पर जॉब फेयर भी लगाया जाता है।