Bareilly: इज्जत नगर स्टेशन अब ग्रीन एनर्जी की रोशनी से जगमग होगा। एनईआर डिवीजन स्टेशन पर 500 किलोवॉट का सोलर पैनल लगाने जा रहा है, जिससे स्टेशन पर डेली बिजली की जरूरत की पूर्ति हो जाएगी। इसके बाद स्टेशन पर लाइटिंग के लिए बिजली सप्लाई पर निर्भर नहीं होना पड़ेगा। इसी के साथ ही कार्बन उत्सर्जन रोकने की दिशा में भी बड़ा कदम साबित होगा। रोजाना 500 किलोवॉट बिजली जेनरेट कर 470 किग्रा। कार्बन डाईऑक्साइड के उत्सर्जन को रोका जा सकेगा।

 

मार्च से ग्रीन एनर्जी सप्लाई

पब्लिक, प्राइवेट पार्टनशिप पर सोलर पैनल लगाए जाने का काम स्टेशन पर चल रहा है। फरवरी लास्ट तक काम पूरा होने की संभावना भी जताई जा रही है। मार्च से ग्रीन एनर्जी से स्टेशन के जगमग होने का सिलसिला भी शुरू हो जाएगा। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि इज्जतनगर डिवीजन ऑफिस में 300 किलोवॉट क्षमता का सोलर प्लांट लगाने का काम किया जा रहा है। जिससे रोजाना करीब 1500 यूनिट बिजली का उत्पादन होगी। सूर्या इंटरनेशनल की ओर से इज्जतनगर मंडल दफ्तर में लगाए जा रहे सोलर पैनल में तीन सौ वॉट की 960 प्लेट (मॉड्यूल) लगाए जाएंगे। इसके अलावा इज्जतनगर स्थित यांत्रिक कारखाना पर 200 और बरेली सिटी स्टेशन पर 50 किलोवॉट के सोलर पैनल लगाए जाने का काम होगा।

 

एलईडी से लेकर सोलर इन्वर्टर

एनईआर इज्जतनगर डिवीजन में हरित पहल के अंतर्गत कई कार्य किए गए हैं। मंडल के तीन स्टेशन पर 1 केवीए सोलर इंवर्टर, मंडल के काशीपुर, रामनगर, फर्रूखाबाद एवं काठगोदाम स्टेशन पर मिनी मास्ट लाइट, रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म, कवर्ड शेड एवं वेटिंग हॉल में 3878 एनर्जी एफिशिएंट एलईडी ट्यूब लाइट फिटिंग्स और ग्लोसाइन बोर्ड लगाए गए हैं। भोजीपुरा, बमियाना एवं घटपुरी स्टेशन पर ऊर्जा दक्ष एलईडी वेस्ड स्टेशन नेम बोर्ड, 1195 एलईडी बल्ब विभिन्न स्थानों जैसे सीढि़यों, टॉयलेट आदि में लगाए गए हैं।

 

कार्बन फुटप्रिंट में आएगी कमी

कार्बन फुटप्रिंट का अर्थ किसी एक संस्था, व्यक्ति या उत्पाद द्वारा किया गया कुल कार्बन उत्सर्जन होता है। यह उत्सर्जन कार्बन डाईऑक्साइड गैस के रूप में होता है। सोलर पैनल लगने से इनके उत्सर्जन पर काफी हद तक रोक लगेगी। एक्सपर्ट की मानें तो 1 किलोवॉट बिजली जेनरेट होने पर 0.94 किग्रा कॉर्बन जेनरेट होता है। ऐसे में, रेलवे की ओर से लगाए जा रहे 500 किलोवॉट सोलर पैनल से 470 किलोग्राम कार्बन की बचत होगी। जिससे इंवॉयरमेंट दूषित होने से बचेगा।

 

 

- 300 किलोवॉट क्षमता का सोलर प्लांट इज्जतनगर डिवीजन के ऑफिस पर.

- 200 किलोवॉट क्षमता का सोलर प्लांट इज्जतनगर स्थित यांत्रिक कारखाना पर.

- 50 किलोवॉट क्षमता का सोलर प्लांट सिटी स्टेशन पर।

- 1195 एलईडी बल्ब और 3878 एनर्जी एफिशिएंट ट्यूब लाइट बरेली मंडल के रेलवे स्टेशनों पर ऊर्जा संरक्षित करने के लिए लगे हैं।

- 27 रेलवे स्टेशन पर एक-एक किलोवाट के सोलर इन्वर्टर इज्जतनगर मंडल में लगाए गए हैं।

 

 

एनईआर हरित पहल को बढ़ावा देने के लिए एनर्जी एफिशिएंट कार्य कर रहा है। डिवीजन के स्टेशन और यांत्रिक कारखाना पर सोलर पैनल लगाने का कार्य किया जा रहा है।

राजेंद्र सिंह, पीआरओ, इज्जतनगर डिवीजन, एनईआर