दैनिक जागरण के पांचवे jagran film festival का हुआ शानदार आगाज, audience ने प्रयास को सराहा

पहले दिन दिखाई गई मृत्युंजय देवव्रत की फिल्म ''children of war'

VARANASI@inext.co.ion

VARANASI:

फिल्में सिर्फ मनोरंजन का साधन नहीं बल्कि ये सामाजिक चेतना की वाहक भी हैं। हर सामाजिक पहलू को संजीदगी से समेटने का जरिया होती हैं फिल्म। दूसरे शब्दों में कहें तो सोसाइटी का आईना हैं फिल्में। इनमें एक तरफ तो व्यवस्था दिखाई देती है तो दूसरी तरफ व्यवस्था के प्रति विद्रोह का स्वर भी उठता दिखाई देता है। संभावनाओं की नई उम्मीदों का नया रास्ता खोलती हैं फिल्में। कुछ ऐसी ही फिल्मों को लोगों तक पहुंचाने की पहल दैनिक जागरण ने अपने पांचवे फिल्म फेस्टिवल के आगाज के साथ शुक्रवार को की। सिगरा स्थित आईपी मॉल के ऑडी में शुरु हुए फिल्म फेस्टिवल 'विद्रोह का सिनेमा' में पहले दिन मृत्युंजय देवव्रत निर्देशित चिल्ड्रेन ऑफ वार का प्रदर्शन किया गया।

क्या बम ही समाधान है?

बास्टर्ड ऑफ बांग्लादेश नॉवेल पर बेस्ड इस फिल्म में 1971 के युद्ध की विभिषिका को प्रदर्शित किया गया है। एक साथ चलती तीन विस्थापितों की कहानियों के जरिये फिल्म ने लोगों को गहराई तक झकझोरा और उन्हें यह सोचने पर मजबूर किया कि आखिर गोली या बम के सिवाय समाधान का कोई रास्ता नहीं है क्या? बम के धमाकों की बीच उठने वाली सिसकियों को क्या कुछ गज जमीन के टुकड़ों में दफनाया जा सकता है? फिल्म की सेंसटिविटी का मेसेज दर्शकों को खूब भाया। इसके पूर्व फिल्म फेस्टिवल का उद्घाटन आईजी जोन प्रकाश डी व डीएम प्रांजल यादव ने किया। आईजी ने कहा कि फिल्म का उद्देश्य सिर्फ मनोरंजन ही नहीं बल्कि इसमें अपार संदेश छिपा रहता है। फिल्मों को हम विंडो ऑफ व‌र्ल्ड भी कह सकते हैं। डीएम प्रांजल यादव ने फिल्मों को समाज का दर्पण बताया।

ऑडियंस ने दिखाया उत्साह

नए तेवर को समेटे सिनेमा श्रृंखला के पहले ही चरण में काशी के सिने प्रेमियों में उत्साह का करंट देखते बना। फिल्म देखने की दीवानगी कुछ इस कदर थी कि लोग फिल्म देखने के लिए समय से पहले ही वेन्यू पर पहुंच गये थे। इससे पहले दैनिक जागरण वाराणसी के डायरेक्टर वीरेंद्र कुमार ने गेस्ट्स का वेलकम किया और फिल्म फेस्टिवल के आयोजन के पीछे दैनिक जागरण के मंतव्य पर भी प्रकाश डाला।

Film festival में आज

मास्टर क्लास- क्क्.00 बजे

मंजूनाथ -0क्.00 बजे

पैनल डिस्कशन- 0फ्.फ्0 बजे

गुलाब गैंग-0भ्.00 बजे