देश के पहले आधुनिक शौचालय की पड़ी नींव, बनारस में बनेंगे ऐसे 110 टॉयलेट

आधुनिक तकनीक से होगा मलजल शोधन, टॉयलेट के रख-रखाव की दूसरे शहर से भी कर सकेंगे निगरानी

VARANASI

काशी को स्वच्छ बनाने की कवायद तेज हो गई है। विशेष परियोजना के तहत देश का पहला बिहेव्यर ट्रैकर्स युक्त शौचालय बनारस में बनने जा रहा है। इसके लिए शनिवार को रानी भवानी जयनारायण बालिका विद्यालय व राजेंद्र प्रसाद घाट पर आधारशिला रख दी गई। मॉडर्न टेक्नीक के जरिए इस तरह के टॉयलेट के रख-रखाव व उपयोग की निगरानी किसी अन्य शहर में बैठकर भी की जा सकेगी। साथ ही आधुनिक तकनीक से मलजल शोधन भी होगा। यह कार्य डेटाल-एनडीटीवी की ओर से 'बनेगा स्वच्छ इंडिया' की राष्ट्रव्यापी पहल के रूप में किया जा रहा है। इसको आर बी (रेक्किट्ट एण्ड बेन्किसर ग्रुप आफ कंपनी) की 'स्वच्छ वाराणसी' परियोजना के तहत पूरा किया जाना है। इसके तहत क्क्0 आधुनिक शौचालय बनाए जाएंगे।

मेयर ने रखी आधारशिला

महापौर रामगोपाल मोहले ने रानी भवानी जय नारायण बालिका विद्यालय और राजेंद्र प्रसाद घाट पर आधुनिक शौचालय की आधारशिला रखी। इन दो स्थानों के अलावा एक और शौचालय लक्सा मार्केट में बनाया जाएगा। स्वीटजरलैंड की सीड व डुरे टेक्नीक की सहायता से इस प्रोजेक्ट की शुरुआत हुई है। जनसंख्या आधारित दूरस्थ निगरानी और जल रहित मूत्रालय तकनीक के आधार पर इन टॉयलेट्स का निर्माण किया जाएगा। महापौर ने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान संसाधनों व प्रबंधन के अभाव में अंजाम तक नहीं पहुंच रहा, लेकिन लोगों के मन में इसके प्रति परिवर्तन हुआ है। प्रभारी नगर आयुक्त विशाख जी ने वहां मौजूद स्टूडेंट्स को स्वच्छता के महत्व को बताया।

क्लीन होगा बनारस

कंपनी के रीजनल डायरेक्टर, साउथ एशिया नीतिश कपूर ने कहा कि 'स्वच्छ इंडिया' परियोजना की पहल पर 'स्वच्छ वाराणसी' परियोजना बनेगा। आर बी के मैनेजर (एक्सटर्नल अफेयर्स) रवि भटनागर ने कहा स्वच्छता को लेकर हमारी कंपनी बेहद सजग है। इस मौके पर डिजिटल इंडिया के फाउंडर मेंबर अरविंद गुप्ता, डिप्टी हेड बिजनेस डेवलपमेंट, ईमेल के जनक वीए शिवा अय्यादुरई, सीएएफ इंडिया की श्रुति शर्मा, मैनेजर, डायरेक्टर अ‌र्न्स एंड यंग प्रज्ञाल सिंह, अ‌र्न्स एंड यंग भावना प्रकाश, सरित शशिधरन, सीड के ईश्वर प्रसाद, सुनंदा तनेजा, फैजल खान, डुरे टेक्नोलॉजिस्ट के डॉ। सुभाष घोष, जगदीश गुप्ता आदि उपस्थित थे।