-पुलिस, टाटा स्टील और मेडिका ग्रुप ने की जमशेदपुर एक्सीडेंट रिस्पांस एंड मेडिकल असिस्टेंस की शुरुआत

-कांतिलाल गांधी मेमोरियल हॉस्पिटल को कमांड सेंटर बनाया गया है

JAMSHEDPUR : सिटी में अब रोड एक्सीडेंट के बाद घायलों को मेडिकल असिस्टेंस के लिए तड़पना नहीं पड़ेगा। इसके लिए डिस्ट्रिक्ट पुलिस ने टाटा स्टील और मेडिका ग्रुप के साथ मिलकर एंबुलेंस सर्विस की शुरुआत की है। इस नई फैसिलिटी की नाम है जमशेदपुर एक्सीडेंट रिस्पांस एंड मेडिकल असिस्टेंस 'जार्मा'। इसके तहत एक्सीडेंट की जानकारी मिलते ही एंबुलेंस तत्काल मौके पर पहुंच घायलों को हॉस्पिटल पहुंचाएगी। इसके लिए कांतिलाल गांधी मेमोरियल हॉस्पिटल को कमांड सेंटर बनाया गया है।

हरी झंडी दिखाकर एंबुलेंस को किया रवाना

रविवार की शाम बिष्टुपुर स्थित कांतिलाल गांधी मेमोरियल हॉस्पिटल में स्टेट के डीजीपी राजीव कुमार, टाटा स्टील के एमडी टीवी नरेंद्रन और मेडिका ग्रुप के चेयरमैन डॉ। आलोक राय ने इसका इनॉगरेशन किया। एंबुलेंस को झंडी दिखाकर इसकी शुरुआत की गई।

कम्यूनिकेशन सिस्टम से लैस होंगे एंबुलेंस

इस व्यवस्था के तहत पुलिस ने छह एंबुलेंस अवेलेबल कराया है। इसमें ड्राइवर भी पुलिस के ही होंगे। इसके अलावा इमरजेंसी मेडिकल टेक्नीशियन सहित अन्य फैसिलिटी टाटा स्टील द्वारा दी गई है। इसके साथ ही मेडिका ग्रुप की ओर से इसकी ओवरऑल मॉनिटरिंग की जाएगी। एंबुलेंस में रहने के लिए क्म् लड़कियों एवं क्0 लड़कों को कोलकाता में रखकर ट्रेनिंग दिया गया है। सभी एंबुलेंस को कम्यूनिकेशन सिस्टम से लैस किया गया है।

यहां रहेंगे एंबुलेंस

सिटी में साकची, गोलमुरी, परसुडीह, एमजीएम, कदमा और बिष्टुपुर थाना क्षेत्र में एंबुलेंस की तैनाती रहेगी। एंबुलेंस में रहने वाले लोगों को इस बात के लिए ट्रेंड किया गया है कि वह एक्सीडेंट की सूचना मिलने के तत्काल बाद घायलों को नजदीक के हॉस्पिटल में पहुंचाएं। इसके लिए मेडिका ग्रुप द्वारा एक वेबसाइट भी बनाई गई है। ट्रीटमेंट के लिए सिटी और आसपास के ख्0 हॉस्पिटल्स के साथ करार भी किया गया है। प्रोग्राम में आइजी अनुराग गुप्ता, आइजी एमएस भाटिया, डीजीपी मोहम्मद नेहाल, एसएसपी आलोक वी होमकर, एसपी सिटी कार्तिक कुमार सहित अन्य प्रेजेंट थे।

सिटी में रोड एक्सीडेंट का बढ़ता आंकड़ा चिंता का विषय है। कई बार देखा गया है कि टू-व्हीलर राइडर्स हेलमेट का यूज नहीं करते। ऐसे में पैरेंट्स व स्कूलों की जिम्मेदारी है कि वह युवाओं को सेफ्टी के लिए एन्करेज करें। पुलिस को भी इसमें अपनी भूमिका निभानी होगी। टाटा स्टील एक जिम्मेदार कॉरपोरेट समूह होने के नाते हमेशा से अपने सामाजिक दायित्वों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है। हम जमशेदपुर के अलावा रांची को भी इस सुविधा से जुड़ते हुए देखना चाहते हैं।

टीवी नरेंद्रन, एमडी,

टाटा स्टील, इंडिया एंड साउथ ईस्ट एशिया