-भव्य कार्निवल परेड के साथ जमशेदपुर कार्निवल का हुआ आगाज

-जुबिली पार्क से निकला कार्निवल परेड, गोपाल मैदान में हुआ समापन

JAMSHEDPUR : एक तरफ जहां बैंड परफॉर्मेस कदमों को थिरकने पर मजबूर कर रहे थे, वहीं छऊ, भांगड़ा, राउत जैसे ट्रेडिशनल डांस लोगों की मस्ती को दोगुना कर रहे थे। रंग-बिरंगे ड्रेसेज में लाइव कार्टून कैरेक्टर्स, विंटेज कार्स और ऐसे ही कई अट्रैक्शन थे जिनसे नजरें हटाना किसी के लिए भी मुश्किल था। फ्राइडे को जुबिली पार्क से निकले कार्निवल परेड में एक्साइटमेंट से भर देने वाले कुछ ऐसे ही नजारे दिखे। कार्निवल परेड के साथ ही जमशेदपुर कार्निवल का आगाज हो गया। इस मौके पर टाटा स्टील, एडमिनिस्ट्रेशन जुस्को के पदाधिकारी-कर्मचारियों सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे।

जमशेदपुर कार्निवल का हुआ आगाज

सिटी के लोगों को जिस इवेंट का बेसब्री से इंतजार था आखिरकार उसका आगाज हो गया। शुक्रवार को जुबिली पार्क स्थित टाटा स्टील के फाउंडर जेएन टाटा की आदमकद मूर्ति के सामने से जमशेदपुर कार्निवाल की परेड निकली। इसे एसडीओ धालभूम प्रेम रंजन और टाटा स्टील के वाइस प्रेसीडेंट (शेयर्ड सर्विसेज) सुरेश कुमार ने झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर जुस्को के एमडी आशीष माथुर के साथ जुस्को के कई पदाधिकारी-कर्मचारी सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे। कार्निवल परेड का समापन गोपाल मैदान में हुआ।

नजरें हटाएं भी तो कैसे

कार्निवल परेड में इतने रंग थे की देखने आए लोगों के लिए नजरें हटाना आसान नहीं था। परेड में डांस-म्यूजिक से लेकर ट्रेडिशनल डांस के परफॉरर्मेस ने लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया। परेड में झारखंड के फेमस डांस फॉर्म 'छऊ' के साथ पंजाब का 'भांगड़ा', छत्तीसगढ़ का 'राउत नाच', नेपाल का 'खुखरी नृत्य' के अलावा ट्रेलर पर 'रॉक बैंड' भी लोगों को थिरकने के लिए मजबूर कर रहा था। उधर, कठघोड़वा नाच जमशेदपुराइट्स को एक अलग ही एक्सपीरिएंस दे रहा था।

विंटेज कारों ने किया हैरान

परेड में शामिल विंटेज कारों को लोगों ने देखा तो बस देखते ही रह गए। क्9ब्0 के दशक में बना ऑस्टिन प्रिंसेस का प्रिंसेस ए क्फ्भ्, ऑस्टिन ए क्ख्भ् शियर लाइन जैसे विंटेज कारों की भव्यता और खूबसूरती आज भी कोई कमी नजर नहीं आई। इनमें से प्रिंसेस ए क्फ्भ् वो कार है जिसे क्970 में टाटा स्टील के एक्स एमडी रूसी मोदी ने अपनी मां को प्रेजेंट करने के लिए टाटा स्टील के वीपी एचआर रह चुके निरुप महंती के पिता गौरांग चंद्र महंती से खरीदा था। परेड में सेकेंड व‌र्ल्ड वार में परचम फहराने वाला 'टाटानगर टैंक' भी शामिल था।

खूब दिखाया करतब

परेड में जगलर और साइकलिस्ट भी थे जो तरह-तरह के करतबों से लोगों को दांतों तले अंगुली दबाने के लिए मजबूर कर रहे थे। परेड के सबसे आखिर में सेना का बैंड, एनसीसी और गाइड की छात्राएं थीं। नवकांत झा ने बताया कि परेड में टाटा स्टील से अर्बन सर्विसेज की नौ टीम शामिल हुईं, तो स्पो‌र्ट्स डिपार्टमेंट की ओर से कराटे की टीम ने प्रदर्शन किया। इस अवसर पर सिंहभूम चैंबर के अध्यक्ष सुरेश सोंथलिया, रोनी डिकोस्टा, स्मिता पारिख, विजय मेहता, प्रभाकर सिंह, नंदकिशोर अग्रवाल, भरत वसानी, सत्यनारायण अग्रवाल समेत सिटी के जाने-माने लोग प्रजेंट थे।