JAMSHEDPUR: सुंदरनगर निवासी अरुण अग्रवाल की माइका गोल्ड फैक्टरी में क्ब्-क्भ् अक्टूबर की रात हुए डकैती के माल को पुलिस टीम ने गाजियाबाद के शाहिबाबाद के महावीर धर्मकांटा के संधु क्रेन कंपाउंड से बरामद करने में सफल हुई है मामले में जुगसलाई फाटक ईदगाह मैदान निवासी जावेद मल्लिक और बागबेड़ा हरहरगुटु निवासी वरुण सिंह को गिरफ्तार किया है। वरुण सिंह की बर्मामाइंस थाना के लाल बाबा फाउंड्री में स्क्रैप टाल है। बरामद तांबा-पीतल की कीमत फ्0-फ्भ् लाख रुपए है। एसएसपी अनूप टी मैथ्यू ने गुरुवार को पत्रकारों को बताया कि डकैती मामले में गिरफ्तार आरोपियों की निशानदेही पर देसी पिस्तौल, एक कारतूस, दो मोबाइल, एक ऑटो, टाटा मैजिक और डकैती किये गए तांबा-पीतल के निर्मित पा‌र्ट्स और पाइप बरामद की गई। पुलिस के मुताबिक डकैती में मुख्य भूमिका जुगसलाई के मो। राजू की थी।

ऐसे दिया गया था अंजाम

एसएसपी ने बताया कि डकैती को जुगसलाई ईदगाह मैदान निवासी जावेद मल्लिक, बागबेड़ा हरहरगुटु निवासी वरुण सिंह, जुगसलाई निवासी मो। राजू, आदित्यपुर आरआईटी थाना के रोड नंबर क्क् के निवासी राजू सिंह, बच्चा उर्फ रोहन मिश्रा और अज्ञात आठ ने अंजाम दिया था। चौदह-पंद्रह अपराधकर्मियों ने फैक्टरी के पीछे से बाउंड्री फांदकर कंपनी में प्रवेश किया। दो चौकीदारों को हथियार का भय दिखा बंधक बना लिया। रस्सी से दोनों को बांध देने के बाद कंपनी की स्टोर का ताला तोड़ा। तांबा-पीतल के अद्धनिर्मित रेलवे पार्टस एवं तांबा का पाइप की डकैती की गयी। सभी माल को बोलेरो पिकअप एवं माल ढुलाई ऑटो में लोड कर फरार हो गये। चौकीदारों ने इसकी जानकारी कंपनी के मालिक को दी। प्रेस कॉन्फ्रेंस में ग्रामीण एसपी एम अर्शी, सिटी एसपी प्रशांत आनंद, डीएसपी विमल कुमार, जुगसलाई इंस्पेक्टर लक्ष्मण प्रसाद, बर्मामाइंस प्रभारी प्रमोद सिन्हा और सुंदरनगर थाना प्रभारी दिलीप यादव मौजूद थे।

माल लेकर पहुंचे वरुण की टाल पर

डकैती के बाद बोलेरो पिकअप वाहन और माल ढुलाई ऑटो पर तांबा-पीतल का माल लेकर परसुडीह खासमहल होते हुए स्टेशन रोड से बागबेड़ा निवासी वरुण सिंह जिसकी लाल बाबा फाउंडी में स्क्रैप टाल है। वहां पहुंचे। माल का वजन भी हुआ। इसमें सागीर भी शामिल था।

वरुण ने माल भेज दिया गाजियाबाद

सभी माल को वरुण सिंह ने उत्तर प्रदेश सीमा क्षेत्र के पूर्वाचल ट्रांसपोर्ट की ट्रक से गाजियाबाद भिजवा दिया। माल हरियाणा-उत्तर प्रदेश की सीमा क्षेत्र के ज्ञानी बार्डर के सामने महावीर धर्मकाटा संधु केन कंपाउंड में रखा गया था।

पुलिस ऐसे पहुंची गिरोह तक

डकैती की घटना के बाद शक और संभावना के आधार पर पुलिस टीम ने कई को उठा रखा था। पूछताछ करते पुलिस टीम को यह जानकारी हाथ लगी कि जुगसलाई का जावेद मल्लिक जो ऑटो चलाता है। उसकी ऑटो से डकैती की माल की ढुलाई हुई है। उसे पुलिस ने पकड़ा। उसने पूछताछ में बताया कि माल को वरुण सिंह की टाल में बिक्री की गयी है। वरुण ने बताया कि माल को सगीर को दिया गया है लेकिन वह पकड़ा नहीं गया। वरुण की गिरफ्तारी के बाद उसने बताया कि माल को गाजियाबाद भिजवा दिया गया। उसकी निशानदेही पर पुलिस टीम ने गाजियाबाद में जहां छुपाकर माल को रखा गया था। उसे बरामद किया गया।