-पुलिस को पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार, तीन हिरासत में

-पूरी योजना व इत्मीनान के साथ हत्या को अंजाम दिया गया

-पुलिस के मुताबिक कोई परिचित ही है हत्यारा, घर की स्थिति से था वाकिफ

JAMSHEDPUR: टाटा स्टील के कर्मचारी की पत्‍‌नी हेमलता साहू का शव कदमा स्थित उसके आवास पर अर्धनग्न अवस्था में पाया गया था। टाटा मेन हॉस्पिटल में महिला के शव का पंचनामा बुधवार को कदमा पुलिस ने तैयार किया। इसमें दुष्कर्म के बाद हत्या किए जाने की आशंका व्यक्त की गई है। विशेष निर्देश में पोस्टमार्टम विभाग से इस संबंध में जांच का अनुरोध किया गया है। जांच टीम मान रही है कि हत्या के पूर्व महिला के साथ गलत हुआ है लेकिन जब तक पुष्टि नहीं हो जाती, कोई अधिकारी बोलना नहीं चाहता। पति बयां कर रहा है कि वह रात साढ़े दस बजे जब अपने घर पहुंचा तो उसने अपनी पत्‍‌नी को खून से लथपथ देखा। इसके बाद अस्पताल ले गया जहां चिकित्सकों ने पत्‍‌नी मृत घोषित कर दिया। चिकित्सकों का अनुमान है कि हेमलता की मौत मंगलवार रात दस बजे से काफी पूर्व हो चुकी थी। बुधवार की शाम चार बजे महिला के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया। फिलहाल पुलिस को पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार है। हत्या के मामले में पूछताछ को पुलिस ने तीन लोगों को हिरासत में लिया है।

योजना बनाकर की गई हत्या

जिस तरीके से महिला की हत्या की गई, उससे यह अनुमान लगाया जा रहा है कि हत्यारे की मंशा केवल हत्या करने की थी। इसके कारण जो भी रहे हों, पूरी योजना व इत्मीनान के साथ हत्या को अंजाम दिया गया। घटनास्थल पर कोई साक्ष्य नहीं छोड़ा गया। अब तक जो बातें सामने आई है, उस मुताबिक हत्यारा घर की स्थिति से वाकिफ था। हत्यारा कोई परिचित ही है। हत्या के साक्ष्य यह बयां कर रहे हैं कि लूट व डकैती के प्रतिरोध में हत्या की घटना नहीं हुई है। कोई भी सामान हत्यारा अपने साथ नहीं ले गया। यहां तक कि मौत के बाद भी हेमलता के पैर में पायल था जिसे बुधवार को उसकी मां ने उतारा। इधर सिटी एसपी प्रशांत आनंद के नेतृत्व में अलग-अलग पुलिस अधिकारी हत्या को लेकर उसके पति कार्तिक राम साहू, रिश्तेदार व परिचितों से पूछताछ करते रहे।

किसी से बात नहीं करती थी हेमलता

पुलिस को पूछताछ में यह जानकारी मिली कि हेमलता किसी से अधिक बात नहीं करती थी। अधिकतर समय अकेले घर में ही रहती थी। पांच-छह साल के अंतराल में पति कार्तिक ने कई बार क्वार्टर बदला था। जिस क्वार्टर में उसकी हत्या हुई, वहां वह कुछ माह पूर्व ही आई थी। पुलिस टीम को जानकारी है कि हेमलता पर तानसा रोड की एक महिला नजर रखती थी जिसको लेकर दोनों के बीच अनबन भी रहती थी। पुलिस ने कार्तिक के परिवार की दैनिक गतिविधियों का ब्योरा एकत्र करना शुरू कर दिया है। इसमें हेमलता और उसके पति का कहां आना-जाना होता था, कौन लोग उसके आवास पर आते-जाते थे, परिवार के करीब कौन था, आदि बातें शामिल हैं।

मोबाइल सिम का निकला सीडीआर

हत्या के बाद भले ही हेमलता के हत्यारे उसकी डबल सिम और एक सिम वाली मोबाइल ले गये हों, लेकिन पुलिस ने तीनों मोबाइल सिम का सीडीआर निकाल लिया है। इसमें यह देखा जा रहा कि घटना के दिन तक हेमलता सबसे अधिक किससे बातचीत कर रही थी।

सोशल मीडिया पर भी सक्रिय थी

हेमलता सोशल मीडिया वाट्सएप और फेसबुक पर भी सक्रिय थी। उसने फेसबुक पर अपनी तस्वीरें डाल रखी थीं। चैट भी करती थी। इसको लेकर उसका परिवार में अनबन भी हुआ था। हेमलता किसके साथ अधिक चैट करती थी, इसका पता पुलिस लगा रही है।

कदमा की झरना मैती की तरह कर दी गई हेमलता की हत्या

हेमलता साहू की हत्या क्0 जून ख्0क्ब् को कदमा के सहारा काम्पलेक्स में हुई झरना मैती की हत्या से मिलती-जुलती है और दोनों में काफी समानता देखी जा रही है। हेमलता की तरह ही झरना की गला रेतकर हत्या कर दी गई थी। हत्या के दौरान उसका पति किंशुक घर से बाहर था। उसी तरह हेमलता की हत्या के दौरान पति ड्यूटी पर थे। दुष्कर्म के बाद झरना की हत्या हुई थी। हेमलता की हत्या में भी इसकी आशंका है। झरना के हत्यारों तक पहुंचने को पुलिस ने परिवार के छह सदस्यों का डीएनए जांच भी करवायी, लेकिन हत्यारे तक अब तक नहीं पहुंच पाई है।