RANCHI:एक ओर हरियाली के लिए राज्य सहित देश भर में अभियान चलाए जा रहे हैं, वहीं गिरिडीह में पेड़ों को काटने का विरोध करना एक शिक्षक को महंगा पड़ रहा है। जी हां, मुख्यमंत्री सचिवालय में बुधवार को आयोजित जनता दरबार में ग्रामीण विकास मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा के समक्ष पीडि़त शिक्षक ने इसकी शिकायत की है। शिक्षक का कहना है कि स्कूल प्रबंधन द्वारा बेवजह पेड़ों का काट दिया गया। इसका जब उन्होंने विरोध किया, तो उन्हें प्रताडि़त किया जा रहा है। मामले में मंत्री ने शिक्षा विभाग को जांच कर दोषियों पर कार्रवाई करने का लिखित निर्देश दिया। जनता दरबार में मंत्री के समक्ष 110 मामले आए। मौके पर मंत्री ने विभिन्न मामलों में संबंधित विभाग के अधिकारियों को जांच कर दोषियों पर कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

1-रिश्तेदारों ने कब्जाई जमीन

रांची के कोकर से आई सुषमा देवी ने रिश्तेदारों द्वारा उनके हिस्से की जमीन पर किये गए कब्जा को मुक्त कराने का अनुरोध मंत्री से किया। मंत्री ने रांची सदर के अंचलाधिकारी को दूरभाष पर मामले की जांच कर पीडि़त को राहत पहुंचाने का निर्देश दिया। वहीं, बुंडू से आये प्रेम रंजन प्रसाद ने क्षेत्र के डाकिया की मनमानी की शिकायत की। इस पर मंत्री ने पोस्ट मास्टर जनरल को कार्रवाई करने का निर्देश दिया। वहीं, रातू से आये रामाश्रय पाठक ने कैंसर पीडि़त अपनी पत्‍‌नी की चिकित्सा के लिए सरकारी मदद मांगी। मंत्री ने उन्हें सिविल सर्जन रांची से मिलने को कहा और सरकारी प्रावधानों के अनुरूप आर्थिक मदद के लिए आश्वस्त किया।

2-इकलौते पुत्र की हत्या

पलामू के तरहसी गांव से आये रामदयाल राम ने बताया कि उनके इकलौते पुत्र की हत्या मार्च 2016 में कर दी गई, लेकिन अब तक पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की। मंत्री ने एसपी पलामू को मामले की निष्पक्ष जांच कर दोषियों पर अविलंब कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।

3-अस्पताल में मासूम की मौत

दुमका के शिकारीपाड़ा से आये शौकत अली ने अस्पताल प्रबंधन की लापरवाही से छह माह के पुत्र की मौत की शिकायत की। कहा कि अब तक दोषियों पर कार्रवाई नहीं हुई। मुंडा ने पूरे मामले की जानकारी दुमका के उपायुक्त से दूरभाष पर ली और पीडि़त को बताया कि उन्हें सरकारी मुआवजा मिलेगा। साथ ही दोषी नर्स को निलंबित कर दिया गया है और चिकित्सक पर कार्रवाई की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। उन्हें न्याय जरूर मिलेगा।

4-लूटपाट की जांच करेंगे एसपी

गढ़वा से आये मुन्नालाल जायसवाल ने शिकायत की कि दो माह पूर्व मकान मालिक से जमा अग्रिम राशि मांगने पर मकान मालिक व अन्य द्वारा उसकी दुकान में लूटपाट की गई। पुलिस द्वारा आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं की गई। शिकायत को गंभीरता से लेते हुए मंत्री ने एसपी को जांच करा कर मामले में कार्रवाई का आश्वासन शिकायतकर्ता को दिया।

5-मुआवजा देने की मांग

चतरा से आई अनिता देवी ने बताया कि उनके पति गृह रक्षक के पद पर कार्यरत थे, जिनकी मौत कार्य के दौरान हो गई। लेकिन अब तक सरकारी मुआवजा नहीं मिला। इस पर मंत्री ने गृह विभाग को मामले की जांच कर मुआवजा भुगतान करने का निर्देश दिया। वहीं, लातेहार के चंदवा से आये पारा शिक्षक विपिन तिवारी ने 2011 से लंबित मानदेय भुगतान से संबंधित आवेदन दिया। मंत्री ने लातेहार उपायुक्त को दूरभाष पर भुगतान करने का निर्देश दिया।