RANCHI : जवाहर नवोदय विद्यालय, मेसरा के सैकड़ों स्टूडेंट्स और उनके गार्जियन रविवार को राजभवन के सामने धरने पर बैठ गए। उन्होंने जवाहर नवोदय विद्यालय, मेसरा के प्रिंसिपल को हटाने के साथ कई मांगें रखी हैं। अपनी मांगों को लेकर उन्होंने गवर्नर डॉ सैयद अहमद को ज्ञापन भी सौंपा है।

जवाहर नवोदय विद्यालय, मेसरा के क्लास 7 से क्लास क्0 तक के लगभग क्00 छात्र-छात्राएं रविवार को सुबह से ही राजभवन के सामने धरने पर बैठ गए। उनके सपोर्ट में उनके घरवाले भी उन्हीं के साथ धरने पर बैठे हैं। ये सभी स्कूल मैनेजमेंट का विरोध कर रहे हैं। एक गार्जियन प्रदीप ने बताया कि स्कूल में उनके बच्चे सेफ नहीं हैं। उनको सीनियर स्टूडेंट्स पीटते हैं और स्कूल मैनेजमेंट की ओर से उन्हें परेशान किया जाता है। ऐसे स्कूल के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए।

डरे हुए हैं जूनियर स्टूडेंट्स

स्कूल के जूनियर स्टूडेंट्स डरे हुए हैं। उनका कहना है कि प्रिंसिपल ने अपने लैपटॉप के नाम पर पहले सारे स्टूडेंट्स से पैसे वसूले। असेंबली में अनाउंस किया कि सीनियर स्टूडेंट्स सभी जूनियर स्टूडेंट्स के रूम में जाएं और तलाशी लें। इसके लिए वो कोई भी कदम उठाने के लिए फ्री हैं। इसके बाद सीनियर स्टूडेंट्स ने जूनियर स्टूडेंट्स की बुरी तरह पिटाई की थी। एक स्टूडेंट के कान का पर्दा भी फट गया है।

सात मांगें हैं स्टूडेंट्स व उनके गार्जियन्स की

धरना पर बैठे स्टूडेंट्स व उनके गार्जियन्स ने बताया कि उनकी सात मांगें हैं। उनकी सात मांगें इस प्रकार हैं

जवाहर नवोदय विद्यालय, मेसरा के प्रिंसिपल को तुरंत बर्खास्त किया जाए।

किसी भी स्टूडेंट को स्कूल से माइग्रेशन के नाम पर बाहर नहीं ोजा जाए, सारे स्टूडेंट को इसी स्कूल में पढ़ने की अनुमति दी जाए।

जिन स्टूडेंट्स की पिटाई की गई है, उनको मेडिकल की फैसिलिटी स्कूल की ओर से मुहैया कराई जाए।

टीचर्स द्वारा बदले की भावना से परीक्षा में परिणाम भुगतने की बात कही गई है। इसके मद्देनजर परीक्षा में कोई धांधली या गड़बड़ी नहीं हो, इसे सुनिश्चित किया जाए।

स्टूडेंट्स को शारीरिक और मानसिक रूप से प्रताडि़त करना बंद किया जाए और स्टूडेंट्स की सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

टीचर्स द्वारा स्टूडेंट्स पर अश्लील बातों का इस्तेमाल बंद किया जाए।

मारपीट करनेवाले सीनियर स्टूडेंट्स को सस्पेंड करते हुए उन्हें किसी भी जिले के नवोदय विद्यालय में ट्रांसफर किया जाए।