- एडमिट कार्ड के साथ लाना होगा वैलिड फोटा आईडी प्रूफ

- आईआईटी की सीट्स के लिए दो मीटिंग में होगा एग्जाम

- उत्तराखंड के तीन शहरों के सेंटर्स पर होगा एग्जाम

DEHRADUN : देशभर की ख्0 आईआईटी और आईएसएम धनबाद सहित चुनिंदा रिसर्च इंस्टीट्यूट्स में एडमिशन के लिए जेईई एडवांस का महा मुकाबला कल होगा। एग्जाम को इस साल आईआईटी बॉम्बे द्वारा ऑर्गनाइज किया जा रहा है। आईआईटी रुड़की जोन में पांच स्टेट्स के ख्क् शहरों के एग्जाम सेंटर्स पर जेईई एडवांस का एग्जाम ऑर्गनाइज होगा। उत्तराखंड में हरिद्वार, रुड़की और देहरादून में एग्जाम सेंटर बनाए गए हैं।

आईआईटी सीट्स पर होगा एडमिशन

ख्ब् मई यानि संडे को जेईई मेन का रिजल्ट के बाद टॉप डेढ़ लाख की कटऑफ में आने वाले कैंडिडेट्स को जेईई एडवांस का टिकट मिला था। एडवांस क्लियर करने के बाद आईआईटी की सीट्स के लिए कैंडिडेट्स का सिलेक्शन होगा। इन्हीं सीट्स के लिए कैंडिडेट्स संडे को जेईई एडवांस के एंट्रेंस में शामिल होंगे। उत्तराखंड और आसपास की देखरेख की जिम्मेदारी आईआईटी रुड़की को दी गई है। रुड़की जोन में करीब दो दर्जन सेंटर्स पर एग्जाम कंडक्ट कराया जाएगा।

दो पालियों में होगा एग्जाम

जेईई एडवांस का एग्जाम दो पालियों में होगा। जिसमें ऑब्जेक्टिव टाइप क्वेश्चन पूछे जाएंगे। फ‌र्स्ट मीटिंग का एग्जाम मार्निग 9 बजे स्टार्ट होकर क्ख् बजे तक और सेकेंड मीटिंग एग्जाम ख् बजे से भ् बजे तक संपन्न होगी।

फ् शहरों में ऑर्गनाइज होगा एग्जाम

आईआईटी रुड़की की ओर से उत्तराखंड के तीन शहरों में जेईई एडवांस की परीक्षा आयोजित कराई जाएगी। इसके लिए देहरादून, हरिद्वार और रुड़की में कुल चार सेंटर्स बनाए गए हैं। इनमें करीब क्फ्00 कैंडिडेट्स जेईई एडवांस का एग्जाम देंगे, जबकि देशभर से कुल क्,ख्ब्,7ब्क् कैंडिडेट्स एग्जाम में शामिल होंगे। रुड़की जोन में ख्क् शहरों में एग्जाम कंडक्ट होगा। जिसमें कुल क्क्, 9क्फ् कैंडिडेट्स एग्जाम देंगे। एग्जाम के लिए देहरादून में दो और हरिद्वार व रुड़की में एक-एक एग्जाम सेंटर बनाया गया है।

रुड़की जोन में आने वाले शहर

चंडीगढ़, अंबाला, कुरुक्षेत्र, पानीपत, रोहतक, पालमपुर, शिमला, अमृतसर, भटिंडा, जालंधर, लुधियाना, पटियाला, देहरादून, हरिद्वार, रुड़की, बरेली, गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, मेरठ, मुरादाबाद और वाराणसी।

----------

इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स बैन

अगर आपको एडमिट कार्ड डाउनलोड करने में प्रॉब्लम आ रही है। तो आईआईटी ने आपके लिए प्रोवीजनल एडमिट कार्ड की व्यवस्था की है। व्यवस्था के तहत कैंडिडेट्स को डाउनलोडेड एडमिट कार्ड के आधार पर एग्जाम में बैठने का अधिकार होगा, लेकिन इसके लिए कैंडिडेट्स को अपने डाउनलोडेड एडमिट कार्ड के साथ वैलिड फोटो आईडी प्रूफ भी एग्जाम के दिन साथ लाना होगा। इसके अलावा इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स पूरी तरह से प्रतिबंधित होंगे।

आंसर्स को लेकर कंफ्यूजन पड़ सकता है भारी

जेईई एडवांस के लिए तैयारी जोरों पर है। लेकिन आज एग्जाम के दिन जरा सी लापरवाही भी रैंक को प्रभावित कर सकती है। एक्स्प‌र्ट्स का मानना है कि एग्जाम के लिए पूरी तरह से प्रीपेयर रहें।

इन बातों का रखे ख्याल

- माइंड को कंट्रोल करते हुए सवालों के जवाब देना बेहतर रैंक में मददगार साबित होगा।

- एग्जाम में पैराग्राफ बेस्ड क्वेश्चंस में पूरा पैराग्राफ पढ़ने के बाद ही आंसर दें।

- एडवांस का एग्जाम सरप्राइजिंग होता है, इसलिए पेपर की डायरेक्शंस पढ़कर ही स्टार्ट करें।

- हर सवाल में नेगेटिव मार्किग डिफ्रेंट हो सकती है। इसलिए तुक्का मारने से परहेज करें।

- क्वेश्वन अटेंप्ट करने से पहले दिमाग को शांत कर सही जवाब तलाशने का प्रयास करें।

- किसी भी सवाल में अटकने पर ज्यादा टाइम बर्बाद न करें।

'एग्जाम के दौरान क्वेश्चंस की स्टार्टिग अपने मुताबिक ईजी सब्जेक्ट से करें। ओएमआर शीट फिल करते वक्त पूरी सावधानी बरतें। जैसै ही क्वेश्चन सॉल्व करें उसका आंसर ओएमआर शीट में तभी फिल कर लें। ऐसे में मिस्टेक्स कम होंगी।

- विपिन बलूनी, एमडी, बलूनी क्लासेज

एडवांस में हर सब्जेक्ट की कटऑफ निश्चित है। मेरिट दोनों पेपर के प्राप्तांकों से बननी है। फ‌र्स्ट पेपर अच्छा न भी हो तो भी घबराएं नहीं और सेकेंड पेपर में फ‌र्स्ट पेपर की खामियां दूर करें। एग्जाम में तीनों सब्जेक्ट्स में कटऑफ का ख्याल रखते हुए आगे बढ़े।

- वैभव राय, एमडी, वीआर क्लासेज