JAMSHEDPUR: जमशेदपुर के तीन एग्जामिनेशन सेंटर पर 21 मई को जेईई एडवांस की परीक्षा होगी। इस बार लोयोला स्कूल में जेईई एडवांस का एग्जामिनेशन सेंटर नहीं बनाया गया है। लोयोला के बदले शिक्षा निकेतन, टेल्को में जेईई एडवांस की परीक्षा होगी। डीबीएमएस इंग्लिश व डीबीएमएस ¨हदी के एग्जामिनेशन सेंटर को यथावत रखा गया है। इस बार लौहनगरी के करीब 1200 स्टूडेंट्स जेईई एडवांस में शामिल होंगे। बात नेशनल लेवल पर की जाए तो इस बार पूरे देश में 2 लाख 20 हजार परीक्षार्थी एडवांस की परीक्षा देंगे।

दी गई है सुविधा

इस परीक्षा के लिए छात्र अपना एडमिट कार्ड 21 मई की सुबह नौ बजे तक डाउनलोड कर सकते हैं। अगर छात्र-छात्राएं अपना रजिस्ट्रेशन नंबर भूल गए हैं तो कोई बात नहीं है। जन्मतिथि, मोबाइल नंबर व ई मेल के माध्यम से अपना रजिस्ट्रेशन नंबर पता कर सकते हैं। इस बार यह सुविधा छात्रों को दी गई है। बताते चलें कि परीक्षा 21 मई को सुबह नौ बजे से 12 बजे तक पहला पेपर तथा दो बजे से पांच बजे तक दूसरा पेपर आयोजित होगा। 11 जून को रिजल्ट जारी किया जाएगा। उसके पहले 31 मई को आंसर की जारी की जाएगी। इस बार आईआईटी मद्रास जेईई एडवांस का आयोजन कर रहा है।

22 में एक जाएगा IIT

जेईई एडवांस के लिए क्वालीफाई करने वाले छात्रों में से इस साल ख्ख् छात्रों में से एक को आईआईटी में एडमिशन मिलेगा। आईआईटी में कुल सीटें क्0 हजार हैं। वैसे आईआईटी की ओर से एडवांस में सफल लगभग फ्0 हजार रैंक तक के उम्मीदवारों के नाम निकाले जाते हैं। नारायणा आइआइटी एकेडमी के निदेशक श्याम भूषण ने बताया कि ख् लाख ख्0 हजार में से एक लाख परीक्षार्थी हैं, जो खुद को आइआइटी की दौड़ का हिस्सा मानते हैं। आधे से ज्यादा परीक्षार्थी पहले ही मान चुके होते हैं कि एडवांस क्वालीफाई करना उनके बस की बात नहीं है।

सिर्फ रिवीजन करें

जमशेदपुर : जेईई एडवांस परीक्षा के लिए छात्र-छात्राएं अब नए टॉपिक को टच नहीं करें। पढ़ाई की हुई चीजों का सिर्फ रिवीजन करें। न्यू कांसेप्ट को टच करेंगे या समझने का प्रयास करेंगे तो परेशानी बढ़ेगी। यह बातें शहर की प्रमुख इंजीनिय¨रग कोचिंग संस्थान नारायणा आइआइटी के निदेशक श्याम भूषण ने कही। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक प्रैक्टिस करें। प्रैक्टिस ही आपको आगे ले जाएगी। अभिभावक भी बच्चों का ध्यान रखें। बच्चों को टेंशन नहीं दें। बच्चों से कहें कि परीक्षा आसान है। आसानी से निकाल सकते हो। बच्चों का आत्मविश्वास बढ़ाएं।