-कैंडिडेट उत्तर पुस्तिका को 27 अप्रैल तक आंसर शीट से कर सकते हैं चेक

क्कन्ञ्जहृन्: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने मंगलवार को जेईई मेन-2018 के पेपर वन की आंसर-की जारी कर दी है। पेपर वन के अभ्यर्थी जेईई मेन की वेबसाइट (www.द्भद्गद्गद्वड्डद्बठ्ठ.ठ्ठद्बष्.द्बठ्ठ) पर आंसर-की देख सकते हैं। इसे देखने के लिए अभ्यर्थी को वेबसाइट पर दिए गए लिंक पर आवेदन नंबर और पासवर्ड के साथ लॉगइन करना होगा। उत्तर पुस्तिका को 24 से 27 अप्रैल तक आंसर शीट से चेक कर सकते हैं। वेबसाइट पर 27 अप्रैल तक आंसर शीट अपलोड रहेगी। जवाब से असंतुष्ट हैं तो सीबीएसई 27 अप्रैल की रात 12 बजे तक आपत्ति स्वीकार करेगा। आपत्ति के साथ जवाब के पक्ष में साक्ष्य भी अपलोड कराना होगा। साक्ष्य के अभाव में आपत्ति पर विचार नहीं होगा। पेपर-1 के नतीजे 30 अप्रैल को सुबह 10:00 बजे घोषित किए जाएंगे। पेपर-2 के रिजल्ट की घोषणा 31 मई को होगी।

रैंक के आधार पर मिलेंगे अवसर

जेईई मेन की रैंक के आधार पर देश के राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआइटी) सहित कई तकनीकी संस्थानों में नामांकन के अवसर मिलेंगे। इसके साथ ही 2.24 लाख अभ्यर्थियों को आइआइटी में नामांकन के लिए आयोजित जेईई एडवांस में शामिल होने का मौका मिलेगा। जेईई एडवांस का आयोजन इस बार आइआइटी कानपुर करा रहा है। जेईई मेन की ऑफलाइन परीक्षा आठ अप्रैल तथा ऑनलाइन 15 और 16 अप्रैल को हुई थी।

एडवांस के लिए 2 से रजिस्ट्रेशन

जेईई एडवांस में शामिल होने के लिए दो मई से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। सात मई तक आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। आठ मई तक अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होने के लिए शुल्क जमा कर सकते हैं। एडवांस का प्रवेश पत्र 14 मई को वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा। परीक्षा 20 मई को दो पालियों में आयोजित की जाएगी। इस साल पिछले साल की तुलना में 4000 अधिक अभ्यर्थी एडवांस की परीक्षा में शामिल होंगे। पिछले साल 2,20,000 अभ्यर्थी को रजिस्ट्रेशन करने की अनुमति दी गई थी।