-मेंटल हॉस्पिटल, पांडेयपुर में तैयार हो रहा है प्ले ग्राउंड, हर तरह के खेलकूद से वाकिफ होंगे मानसिक रोगी

-प्ले ग्राउंड के अलावा जिम में भी पसीना बहाएंगे मरीज

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

गवर्नमेंट मेंटल हॉस्पिटल, पांडेयपुर में सालों से इलाज करा रहे मेंटल पेशेंट्स अब कई तरह के गेम भी खेल सकेंगे। हर वक्त उदास रहने वाले रोगियों को खेल के माध्यम से उन्हें हेल्दी-वेल्दी बनाने के साथ ही हंसाने की कोशिश भी की जाएगी। ताकि उनकी मेमोरी को स्ट्रांग बनाया जा सके। इसके लिए मेंटल हॉस्पिटल के कैंपस में प्ले ग्राउंड तैयार किया जा रहा है। खास बात यह है कि इस प्ले ग्राउंड में एक जिम भी बनाया जा रहा है। जल्द ही यह प्ले ग्राउंड हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन को हैंडओवर भी कर दिया जाएगा।

ट्रेनर देगा ट्रेनिंग

हॉस्पिटल के पेशेंट्स में शारीरिक व मानसिक क्षमता का विकास करने के लिए जिम में एक ट्रेनर भी रखा जाएगा। जो पेशेंट्स को ट्रेनिंग देगा। हॉस्पिटल के स्टाफ भी जिम में पसीना बहाएंगे ताकि उन्हें देखकर पेशेंट्स जिम के प्रति अपना रुझान बढ़ा सकें। वैसे यह मानसिक रोगियों पर डिपेंड होगा कि वह जिम में कितना पसीना बहाएंगे।

मिनी स्टेडियम जैसी फैसिलिटी

पांडेयपुर के मानसिक हॉस्पिटल के कैंपस में तैयार हो रहे प्ले ग्राउंड में मिनी स्टेडियम सरीखी सुविधाएं होंगी। इसमें जिम के अलावा जिमनास्ट भी होगा। जहां मेंटल पेशेंट्स को खेल से जुड़ी हर एक्टिविटी से रूबरू कराया जाएगा। हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन की चाह यही है कि खेल से भी मानसिक रोगियों को बहुत हद तक ठीक किया जा सकता है।

कई स्टेट्स के एडमिट हैं पेशेंट

मेंटल हॉस्पिटल में यूपी के अलावा अदर स्टेट्स के भी पेशेंट्स का इलाज चल रहा है। लगभग 211 पुरुष व 56 महिलाएं हॉस्पिटल की ऊंची चहारदीवारी के अंदर हैं। इनमें बहुत से ऐसे पेशेंट्स हैं जिनका दो दशक से चेकअप चल रहा है। तो कई ऐसे भी पेशेंट्स हैं जो बिल्कुल ठीक हो चुके हैं लेकिन उनकी फैमिली उन्हें लेने के लिए नहीं आ रही है।

मानसिक रोगियों के लिए कैंपस में प्ले ग्राउंड बनाया जा रहा है। इसमें जिम, जिमनास्ट से जुड़े बहुत कुछ हैं। बहुत जल्द प्ले ग्राउंड हैंडओवर भी हो जाएगा।

डॉ। पवन कुमार

डायरेक्टर

गवर्नमेंट मेंटल हॉस्पिटल, पांडेयपुर