- प्रभु ईसा मसीह के जन्मोत्सव को लेकर बनारस के चर्च व मसीही बस्तियों में तैयारियां जोरों पर

- कैंटोन्मेंट स्थित सेंट मेरीज चर्च से लेकर तेलियाबाग स्थित चर्च में रंगरोगन जारी, बाकी काम लास्ट स्टेज में

VARANASI :

प्रभु यीशु का आगमन होने वाला है। अंधकार को मिटाकर जन्म लेने वाला वह मसीहा जब जमीं पर उतरेगा तो समूचा विश्व उसके अलौकिक तेज से जगमगा उठेगा। यही वजह है कि उनके आगमन को लेकर शहर में हर ओर जोर-शोर से तैयारियां चल रही हैं। मसीही बस्तियों से लेकर चर्चेज में रंगरोगन से लेकर बाकी काम युद्ध स्तर पर चल रहा है। प्रभु के आने से पहले हर कोना चमके, इसके लिए हर कोई जुटा हुआ है। वहीं कैंटोन्मेंट स्थित सेंट मेरीज चर्च में भी क्रिसमस मेले को लेकर तैयारियां चल रही हैं।

साफ सफाई में जुटे सभी

मसीही समुदाय के सबसे बड़े पर्व क्रिसमस को लेकर इन दिनों क्रिश्चियन कम्युनिटीज में हर कोई हर्षोल्लास में डूबा हुआ है। गिरजाघरों में इस खास दिन को लेकर रंगरोगन व रिपेयरिंग का काम तेजी से चल रहा है। वहीं ईसाई कॉलोनियों जैसे सिगरा, तेलियाबाग, मलदहिया, लहुराबीर, नदेसर, कैंटोन्मेंट और डीरेका के घरों में क्रिसमस की तैयारियों को अंतिम रुप देने में हर कोई जी जान से जुटा हुआ है। एक ओर दीवारों को कलरफुल रंगों में रंग कर घर को अट्रेक्टिव दिखाने का काम हो रहा है तो वहीं दूसरी ओर घर के फर्नीचर, पर्दे, बेडशीट वगैरह भी चेंज की जा रही हैं। इस त्योहार के मद्देनजर मसीही समुदाय के लोग शॉपिंग में भी जुटे हुए हैं। मार्केट में क्रिसमस के मौके पर घरों को सजाने के लिए बिक रहे डेकोरेटिव आइटम्स की सेल भी जबरदस्त हो रही है। वहीं क्रिसमस पर यीशु का बर्थडे सेलीब्रेट करने के लिए एक से बढ़कर एक केक भी तैयार हो रहे हैं।

मेले की तैयारी अंतिम दौर में

यीशु के स्वागत को लेकर जहां गिरजाघरों और क्रिश्चियन कॉलोनीज में तैयारियां हो रही हैं। वहीं कैंटोन्मेंट स्थित सेंट मेरीज चर्च में हर साल लगने वाले क्रिसमस मेले को लेकर भी जोर-शोर से तैयारियां जारी हैं। प्रभु यीशु का आगमन देर रात होना है और इसके बाद प्रभु की एक झलक पाने के लिए लोगों की जबरदस्त भीड़ भी यहां जुटती है। इसके लिए इस बार पीओपी (प्लास्टर ऑफ पेरिस) से स्पेशल डेकोरेशन सेंट मेरीज चर्च में हो रहा है। इसी प्लेस पर प्रभु के दर्शन लोगों को होंगे। इसके अलावा चर्च के पिछले हिस्से में खाने-पीने के स्टॉल्स से लेकर झूले और अन्य स्टॉल्स भी लगने लगे हैं।