- फेस्टिव सीजन के लिए ज्वैलरी बाजार ने शुरू की तैयारियां

- डिजाइन्स की लेटेस्ट रेंज के साथ ऑफर्स की भी ग्राहकों पर होगी बरसात

KANPUR: नवरात्रि और दिवाली जैसे जैसे नजदीक आ रही है। वैसे वैसे ज्वैलरी बाजार में भी गहमा गहमी बढ़ रही है। गर्मियों में डेढ़ महीने की बंदी के बाद बाजार की रौनक इसी सीजन में सबसे ज्यादा होगी। इसलिए ज्वैलर्स भी ज्यादा से ज्यादा बिक्री के लिए अपनी तैयारियां पहले से ही मुकम्मल कर लेना चाहते हैं। इस बार डायमंड ज्वैलरी को लेकर ज्वैलरी बाजार में काफी कुछ खास होगा। डिजाइन्स की बिल्कुल नई रेंज के साथ ढेर सारे ऑफर्स की भी ग्राहकों पर बरसात होगी।

हीरे के रेट-

डॉयमंड का रेट उसके कलर, कट और क्लियेरिटी के हिसाब से तय होता है। हीरा जितना साफ होगा या जिनते कैरेट का होगा उसी हिसाब से रेट भी ज्यादा होगा।

आम आदमी की पहुंच में डायमंड

- मौजूदा दौर में हीरे कटिंग और उसे तराशने की तकनीक के हाईटेक होने के बाद छोटे छोटे हीरों पर भी कम खर्च होता है। इससे डायमंड ज्वैलरी आम आदमी की पहुंच में है

- हीरे के सर्टिफिकेशन को लेकर अब काफी क्लियेरिटी आई है। इसके अलावा बड़े ज्वैलरी स्टोर्स ईएमआई स्कीम भी मुहैया कराते है

इसे भी जाने-

- डायमंड ज्वैलरी को आईजीआई सर्टिफिकेट देखकर ही खरीदें

-शुद्धता के लिए अब हॉलमार्क लगभग सभी ज्वैलरी पर होता है। इसे जरूर चेक करे

- डॉयमंड खरीदते समय चार 'सी' का ख्याल जरूर रखे यानी कट, क्लियेरिटी, कलर व कैरेट

- डायमंड जितना ज्यादा कलरलेस उतनी ही बेहतर उसकी क्वालिटी भी होगी

- डायमंड का कट उसकी ब्रिलियंस को बताता है। जितना बेहतर कट होगा उतनी ही अच्छी हीरे की चमक भी होगी। वहीं कैरेट डायमंड का वेट होता है।

--------------------

डायमंड ज्वैलरी के लिए प्रमुख शोरूम

- जायरा डायमंड

- लाला पुरूषोत्तम दास ज्वैलर्स

-लाला जुगुल किशोर ज्वैलर्स

- केज ज्वैलर्स

-काशी ज्वैलर्स

- तनिष्क शोरूम

- पीबी सोसाइटी ज्वैलर्स

-------------------

वर्जन-

डायमंड ज्वैलरी को लेकर मौजूदा दौर में महिलाओं में ज्यादा क्रेज है। डायमंड ज्वैलरी की रेंज भी अब काफी कम से शुरू होती है। फेस्टिव सीजन में डिजाइन्स की नई रेंज के साथ कई ऑफर्स लाएंगे।

- भरत सेठ, लाला काशीनाथ सेठ ज्वैलर्स

डायमंड ज्वैलरी काफी हल्की और स्टाइलिश होती है। ऐसे में अब इनकी बिक्री भी खूब होती है। डायमंड ज्वैलरी के सर्टिफिकेशन से इसके प्रति कस्टमर्स में भरोसा भ्ाी बढ़ा है।

- रुचिर रस्तोगी, आर लाला जुगल किशोर ज्वैलर्स

गोल्ड ज्वैलरी की बजाय यूथ को अब डायमंड ज्वैलरी ज्यादा पसंद आती है। इसके सर्टिफिकेशन से इसके रीसेल में भी अब परेशानी नहीं होती है। इसके अलावा लाकेट से लेकर अंगूठियों में ही डायमंड सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है.इसका हम खास ख्याल रखने है और अपने कस्टमर्स को हमेशा फ्रेश रेंज मुहैया कराते हैं।

- रवि कपूर, केज ज्वैलर्स