-डायमंड ज्वैलरी से लेकर सोने-चांदी के सिक्कों की बढ़ी है डिमांड

-नए उत्पादों से अटा पड़ा बाजार, विदेशी मूर्तियों और ज्वैलरी का बढ़ा है क्रेज

Meerut : धनतेरस और दिवाली को लेकर बाजार तैयार है। सर्वाधिक भीड़ ज्वैलरी बाजार में है तो वहीं खरीदार भी फुल मूड में हैं। डायमंड की ज्वैलरी के खरीदारों से बाजार अटा पड़ा है तो सोने और चांदी के मझोले बजट के खरीदारों से देर तक तक बाजार गुलजार हैं। बाजार में देशी-विदेशी ज्वैलरी आर्टीकल की जमकर खरीद हो रही है।

ज्वैलरी मार्केट में बूम

सदर सर्राफा बाजार हो या आबूलेन की मार्केट, शहर की सबसे पुरानी नील गली हो, वैली बाजार हो या अंचल में स्थित कंकरखेड़ा ज्वैलरी मार्केट हर जगह आजकल पांव रखने की जगह नहीं है। हर कोई अपने मनपसंद आर्टीकल के लिए मारामारी कर रहा है। च्वाइस बेस्ड ज्वैलरी के लिए शॉपिंग के लिए निकले लोगों को बजट की परवाह नहीं है। डायमंड ज्वैलरी अब रोजाना यूज के लिए लोग बनवा रहे हैं तो सोने के महंगे और आकर्षक आभूषण ऑन डिमांड तैयार किए जा रहे हैं।

डायमंड ज्वैलरी रिझा रही

आमतौर पर डायमंड ज्वैलरी को लॉकर में रखने के लिए बनवा रहे ग्राहक अब इसे रोजाना प्रयोग में ला रहे हैं। आबूलेन स्थित स्वर्णगंगा ज्वेल आर्ट प्रा। लि। के ऑनर अभिनव रस्तोगी ने बताया कि धनतेरस और दिवाली पर उनके पास डायमंड ज्वैलरी को लेकर अच्छे-खासे आर्डर हैं। अब लोग डायमंड के आर्टिकल पसंद कर रहे हैं। हीरा जड़े इयर रिंग, रिंग, पेंडल इकोनॉमी क्लास की पहली पसंद बने हुए हैं। नौ हजार के अर्टिकल में हीरा जड़ने का काम रस्तोगी कर रहे हैं तो वहीं ढाई से तीन लाख शुरुआती कीमत के डायमंड सेट वे बना रहे हैं। आमतौर पर 20 हजार की रेंज में डायमंड के बेहतर आर्टिकल बाजार में हैं।

सोने के डायगलर्स बने पसंद

जोधामल कैलाशचंद्र एंड ब्रदर्स के ऑनर मयूर जैन बता रहे हैं कि इस बार धनतेरस पर महिलाएं और युवतियां सोने के महंगे डायगलर्स पसंद कर रही हैं। टेंपल ज्वैलरी का चलन बढ़ा है तो वहीं नेकलेस सेट के बजाय वूमेन चांद वाले पसंद कर रही हैं। हैवी रिंग मेल की पसंद हैं तो वहीं घर पर सोने के इम्पोर्टेड लक्ष्मी-गणेश का पूजन इस बार मेरठ के लोग करेंगे। जिनका बजट एलाऊ कर रहा है वे थाईलैंड की गोल्डन की मूर्तियों के अलावा चांदी के खूबसूरत गणेश-लक्ष्मी को घर ले जा रहे हैं। सदर सर्राफा बाजार क्वालिटी और रेट्स को लेकर ग्राहकों के लिए कई तरह की स्कीमें भी चला रहे हैं।

लुभा रही सिक्कों की खनक

जैना ज्वैलर्स के अंकुर जैन ने बताया कि सर्राफा बाजार में इस बार दिवाली पर सिक्कों की खनक आम ग्राहकों को प्रभावित कर रही है। उन्होंने बताया कि ग्राहकों की पसंद को देखते हुए चांदी के सिक्कों का इस बार डिजाइन भी बदला गया है। हर्ट सेफ, रेक्टेन्गल, स्क्वायरल के अलावा डिफरेंट सेफ में चांदी के सिक्के बाजार में हैं। दस ग्राम, बीस ग्राम और सौ ग्राम के चांदी के नोटों की भी जमकर खरीदारी हो रही है। आबूलेन स्थित त्रिपुंड ज्वैलर्स के ऑनर सर्वेश कुमार सर्राफ ने बताया कि लैटेस्ट ट्रेंड में चांदी के सिक्के में लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियों को सोने की पॉलिश देकर खूबसूरत बनाया गया है। किफायती दरों पर सोने-चांदी के सिक्कों की जमकर खरीदारी हो रही है।

ग्राहकों को लुभा रहा बाजार

स्वर्णगंगा ज्वैलर्स ने इस बार दिवाली को खास बनाने के लिए चरण पादुका लांच की हैं। लक्ष्मी जी की ये चरण पादुका चांदी के सिक्के पर सोने से बनाई गई हैं। इनकी कीमत 12345 रुपये है। इतना ही नहीं ज्वैलर्स दिवाली के दौरान चरण पादुका पूजन के लाभ भी ग्राहक को बता रहे हैं। इम्पोर्टेड गणेश-लक्ष्मी की सोने और चांदी की मूर्तियों के अलावा बाजार में इम्पोर्टेड ज्वैलरी को खासकर बाजार ने दिवाली पर होने वाली खरीदारी को लेकर तैयार किया है।