RANCHI : होटल रांची अशोक के सभी शेयर राज्य सरकार ने खरीदने का फैसला किया है। अभी भारत पर्यटन विकास निगम और बिहार पर्यटन के पास संयुक्त रूप से 87.75 प्रतिशत शेयर थे। राज्य सरकार के पास सिर्फ 12.25 प्रतिशत ही शेयर थे। अब 100 फीसद शेयर के साथ राज्य सरकार को इस होटल का मालिकाना अधिकार मिल जाएगा। यह फैसला शुक्रवार को कैबिनेट की बैठक में लिया गया।

बैठक में अंतरराष्ट्रीय तीरंदाज दीपिका कुमारी और शहीद संकल्प शुक्ला के परिजनों को आवंटित भूखंड का रजिस्ट्री शुल्क माफ करने का भी फैसला लिया गया। संकल्प शुक्ला कश्मीर के उरी सेक्टर में सैन्य शिविर पर हुए आतंकी हमले में चार दिसंबर 2014 को शहीद हुए थे। राज्य सरकार ने रांची के हरमू में दीपिका कुमारी को 4500 वर्ग फीट और शहीद संकल्प के परिजन को 2250 वर्ग फीट भूमि आवंटित की है।

इंस्टीट्यूट ऑफ ड्राइविंग ट्रेनिंग एंड रिसर्च की स्थापना

इसके अलावा इंस्टीट्यूट ऑफ ड्राइविंग ट्रेनिंग एंड रिसर्च की स्थापना हेतु टाटा मोटर्स से प्राप्त डीपीआर की प्राक्कलित राशि 1899.25 लाख रुपए के विरुद्ध भारत सरकार के द्वारा अनुदानित राशि 17 करोड़ रुपए के अतिरिक्त शेष देय राशि 1.99 करोड़ रुपये में से राज्य सरकार द्वारा एक करोड़ रुपए वहन किये जाने की स्वीकृति दी गई। यह इंस्टीट्यूट जमशेदपुर में स्थापित होगा।

फास्ट ट्रैक कोर्ट में 35 पदों का सृजन

डायन हत्या/डायन प्रताड़ना से संबंधित दर्ज वादों के त्वरित निष्पादन हेतु रांची, चाईबासा, खूंटी, पलामू एवं सिमडेगा न्यायमंडल में गठित अपर सत्र न्यायाधीश स्तर के एक-एक फास्ट ट्रैक न्यायालय के सफल एवं सुचारू संचालन हेतु वर्ग-तीन एवं चार के कुल 35 अराजपत्रित पदों के सृजन की स्वीकृति।