RANCHI - विधानसभा सेशन के दौैरान बिरसा चौक आम जनता के लिए किस तरह परेशानियों का सबब बन जाता है, ऐसा नजारा मंगलवार को फिर देखने को मिला। एक ओर बिरसा चौक से विस व सचिवालय जाने वाले रास्ते का गेट बंद होना और दूसरी तरह विभिन्न संगठनों की ओर से किए जा रहे धरना-प्रदर्शन ने यहां की हालत कुछ ऐसी कर दी कि गाडि़यां जहां की तहां फंसी रही। यहां पैदल चलना भी दुभर साबित हो रहा था। ऐसी स्थिति घंटों बनी रही। हालात किस कदर बेकाबू हो चुके थे, इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि पुलिस भी ट्रैफिक को रेगुलेट करने में नाकाम रही।

वाहनों की लगी कतार

बिरसा चौक गेट जाम होने की वजह से एक तरफ खूंटी जाने वाले रोड पर वाहन रेंग-रेंगकर चल रही थी, वहीं हिनू-डोरंडा तक हालात कुछ ऐसे थे कि पैदल चलने के लिए भी लोगों को जगह नहीं मिल रही थी। जाम की वजह से दोनों ही रूट में अस्तव्यस्त का आलम बना रहा। इस वजह से लोगों का कीमती वक्त यूं ही जाया हो गया। इसका असर दुकानों पर भी पड़ा। जहां-तहां वाहनों के खड़ा होने के कारण लोग दुकानों तक भी नहीं पहुंच पा रहे थे।

स्कूली बच्चे रहे परेशान

बिरसा चौक गेट बंद होने का खामियाजा स्कूली बच्चों को भी भुगतना पड़ा। यहां लगे जाम में कई स्कूली बस भी घंटों फंसे रहे। जिस कारण इसमें बैठे बच्चे परेशान रहे। ट्रैफिक पुलिस ने काफी मशक्कत के बाद स्कूली बसों को जाम से निकाला, तब बच्चों को थोड़ी राहत मिली।

कई पैसेंजर्स की छूट गई ट्रेन

बिरसा चौक गेट के बंद होने व यहां जाम की वजह से रेल यात्रियों को भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। जिन्हें ट्रेन पकड़ने के लिए हटिया स्टेशन पहुंचना था, वे जाम से जूझते नजर आ रहे थे। ऐसे में राउरकेला पैसेंजर, तपस्विनी एक्सप्रेस और मौर्या एक्सप्रेस समेत कई अन्य ट्रेनों के कई यात्रियों की ट्रेन भी छूट गई, क्योंकि जाम के कारण वे समय पर स्टेशन नहीं पहुंच पाए थे।

जान जोखिम में डाल रेलवे ट्रैक किया पार

गेट बंद कर दिए जाने के कारण मजबूरी में स्कूली बच्चों और लोगों को रेलवे लाइन पार करना पड़ा। इस दौरान ट्रेनों के गुजरने से हमेशा दुर्घटना की आशंका बनी रही। मुख्य गेट बंद होने से बिरसा चौक और आसपास के इलाकों का व्यवसाय बाधित हुआ। लोगों की दिनचर्या भी बाधित हुई। स्कूली बच्चे घंटो जाम में फ ंसे रहे। गेट बंद होने के कारण मेकन कॉलोनी एचइसी आवासीय परिसर में जाने-आने वाले लोग मेकन कॉलोनी की सड़क से आते-जाते हैं। मेकन कॉलोनी के प्रवेश द्वारा के पास जाम की स्थिति बन गयी। लोग घंटों जाम में फ ंसे रहे, वहीं डिबडीह ब्रिज के पास रेलवे फ ाटक भी जाम रहा।