RANCHI: युवाओं पर अपनी पकड़ मजबूत करने के मकसद से प्रदेश की बीजेपी सरकार हर पंचायत में एक कमल क्लब स्थापित करेगी। राज्य के करीब 440 पंचायतों में स्थापित होनेवाले इस क्लब के सदस्य 18 से 40 साल के युवा होंगे। यह निर्णय बुधवार को झारखंड कैबिनेट की मीटिंग में लिया गया। राज्य के कला संस्कृति युवा कार्य और खेलकूद मामलों के मंत्री अमर बाउरी ने बताया कि कैबिनेट ने कुल 18 प्रस्तावों पर अपनी मुहर लगा दी है।

ऐसा होगा क्लब

मंत्री अमर कुमार बाउरी ने बताया कि हर पंचायत में एक कमिटी बनेगी, जिसमें एक परिवार से एक ही व्यक्ति सदस्य होगा। कमिटी के सदस्यों का चयन ग्रामसभा करेगी। इसी प्रकार हर ब्लाक व जिले में भी क्लब बनेगा। उन्होंने बताया कि शुरुआत फुटबाल से हो रही है। पंचायत स्तर के क्लब में बकायदा स्पो‌र्ट्स किट, ड्रेस सहित अन्य संसाधन सरकार मुहैया कराएगी। पंचायत से 15 खिलाडि़यों का चयन होगा। इसके बाद इंटर पंचायत टूर्नामेंट होगा, जिससे ब्लाक की टीम बनेगी। इसी प्रकार जिला स्तर और फिर राज्य स्तर पर टीम बनेगी। उन्होंने कहा की क्लब पूरी तरह लीग सिस्टम से चलेगा।

मेडिकेटेड मच्छरदानी बंटेगी

कैबिनेट सेक्रेटरी एसएस मीणा ने बताया की राज्य के 18 जिलों के 54 मलेरिया प्रभावित इलाकों में हेल्थ डिपार्टमेंट मेडिकेटेड मच्छरदानी बांटेगा। ऐसी 7.22 लाख मच्छरदानी बांटी जाएंगी। एक मच्छरदानी की कीमत 276.96 रुपए होगी।

विधवा को आवास

भीम राव अंबेडकर आवास योजना के तहत 20 वर्ष या उससे अधिक उम्र की विधवा को एक आवास देने की स्वीकृति कैबिनेट ने दी है। इसका लाभ लेने के लिए विधवा महिला की मासिक आमदनी पांच हजार से कम होनी चाहिए। इंदिरा आवास योजना की तरह इसके लिए भी पैसे उनके खाते में तीन अलग- अलग किस्तों में ट्रान्सफर किए जाएंगे।

शहरी आजीविका का बढ़ा दायरा

सरकार ने दीनदयाल अंत्योदय योजना के तहत राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के लिए की जाने वाली जाति आधारित जनगणना के प्रमुख मानकों में नए मानकों का भी समावेश किया। इसके तहत महिला मुखिया वाला परिवार मानक में शामिल किया गया है। लेकिन, उस परिवार में 16 से 59 साल के बीच का कोई वयस्क पुरुष या 25 साल का कोई वयस्क साक्षर नहीं होना चाहिए।