RANCHI : मैट्रिक तथा इंटरमीडिएट में जिन स्कूलों के छात्र-छात्राओं का प्रदर्शन काफी असंतोषजनक रहा है, उनके शिक्षकों पर कार्रवाई होगी। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग की सचिव आराधना पटनायक ने इस वर्ष रिजल्ट में गिरावट पर चिंता प्रकट करते हुए परिणाम की समीक्षा करने का निर्देश सभी उपायुक्तों को दिया है। इसमें संबंधित जिले के पदाधिकारी भी नप सकते हैं।

चिन्हित किए जाएं टीचर्स

सचिव ने बुधवार को सभी उपायुक्तों को पत्र भेजकर कहा है कि स्कूलों में पर्याप्त शिक्षक होते हुए भी रिजल्ट में गिरावट तथा कुछ स्कूलों में बड़ी संख्या में बच्चों का असफल होना खेदजनक है। उन्होंने ऐसे प्रत्येक स्कूल की समीक्षा कर दोषी शिक्षकों व पदाधिकारियों को चिह्नित कर अपने स्तर से उनके विरुद्ध कार्रवाई का निर्देश उपायुक्तों को दिया है। हाई स्कूल शिक्षकों के मामले में उपायुक्त स्वयं आवश्यक कार्रवाई कर सकेंगे, जबकि पदाधिकारियों, प्रधानाध्यापकों, प्लस टू स्कूलों के शिक्षकों के मामले में वे कार्रवाई की अनुशंसा विभाग से करेंगे।

15दिन में भेजें रिपोर्ट

सचिव ने की गई कार्रवाई की रिपोर्ट पंद्रह दिनों के भीतर विभाग को देने को भी कहा है। उल्लेखनीय है कि इस वर्ष इंटरमीडिएट वाणिज्य की परीक्षा में भारी गिरावट दर्ज की गई है, पिछले साल के मुकाबले परिणाम 11.24 फीसद गिरा है। इसी प्रकार इंटर विज्ञान में 6.21 तथा मैट्रिक में 3.66 फीसद कम बच्चे सफल हुए हैं।