RANCHI : राज्य सरकार ने माइनारिटी कॉलेजेज के टीचर्स और नान टीचिंग स्टाफ्स को भी रिटायरमेंट बेनीफिट देने का फैसला किया है। राज्य के आठ माइनारिटी कॉलेज को इसका फायदा मिलेगा। इनमें रांची यूनिवर्सिटी का संत जेवियर्स कॉलेज, निर्मला कॉलेज, योगदा सत्संग कॉलेज, गोस्सनर कॉलेज, मौलाना आजाद कॉलेज, परमबीर अल्बर्ट एक्का कॉलेज, विनोबा भावे विवि का गुरुनानक कॉलेज और कोल्हान विवि का करीम सिटी कॉलेज जमशेदपुर शामिल है। मंगलवार को कैबिनेट ने इसके लिए बनाई गई नियमावली को मंजूरी दे दी। 1 दिसंबर 2004 तक नियमित रूप से कार्यरत शिक्षकों व कर्मियों को इसका लाभ मिलेगा। मालूम हो कि 2012 में सरकार ने निर्णय लिया था कि अल्पसंख्यक कॉलेजों के शिक्षकों को भी अंगीभूत की तरह पेंशन, ग्रेच्यूटी पीएफ दिया जाएगा, लेकिन इसे लागू नहीं किया जा सका था।

हर घर होगा रौशन

राज्य सरकार 6,280 करोड़ रुपये से उन गांवों में बिजली पहुंचाएगी, जहां अभी तक बिजली नहीं पहुंच पाई है। कैबिनेट ने झारखंड संपूर्ण बिजली आच्छादन योजना के तहत 5127.56 करोड़ रुपये की योजना की प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान की। इस राशि से नए सबस्टेशन और ट्रांसमिशन बनाए जाएंगे। अटल ग्राम ज्योति योजना के लिए 100 करोड़ रुपये की प्रशासनिक स्वीकृति भी कैबिनेट ने दे दी है। कैबिनेट ने तेरह लघु जल विद्युत परियोजनाओं के विकास के लिए 1052.67 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी गई। इन परियोजनाओं से 125.3 मेगावाट बिजली का उत्पादन होगा। इसके साथ ही किसानों को फ्री बिजली कनेक्शन की भी स्वीकृति दी गई।

रेडिएशन को लेकर बना सेल

राज्य सरकार एक्सरे मशीनों व अन्य उपकरणों से निकलनेवाले रेडिएशन से सुरक्षा को लेकर सचेत हुई है। इसके लिए निदेशक प्रमुख (स्वास्थ्य सेवाएं) की अध्यक्षता में एक विकिरण सुरक्षा प्रकोष्ठ के गठन की स्वीकृति दी गई है। यह प्रकोष्ठ सुनिश्चित करेगा कि रेडिएशन सुरक्षा के मानकों का अनुपालन हो रहा है या नहीं। इसमें रेडिएशन सेफ्टी इंस्पेक्टर तथा टेक्निकल इंस्पेक्टर के चार-चार पदों के सृजन की भी स्वीकृति मिली।

तेरह जिलों में स्पेशल न्यू बार्न केयर यूनिट

नवजात शिशु मृत्यु दर कम करने के लिए तेरह जिलों में स्पेशल न्यू बार्न केयर यूनिट की स्थापना होगी। इनके संचालन की जिम्मेदारी मनोनयन के आधार पर ¨हदुस्तान लेटेक्स लिमिटेड लाइफ केयर को दी गई। ये यूनिट बोकारो, देवघर, दुमका, गिरिडीह, हजारीबाग, जामताड़ा, सिमडेगा, लातेहार, पाकुड़, पलामू, गोड्डा और कोडरमा के जिला अस्पतालों तथा राजमहल के अनुमंडल अस्पतालों में खुलेगी।

सभी जिलों में मोटर व्हीकल ट्रेनिंग सेंटर (बॉक्स)

सभी जिलों में एक-एक व्यावसायिक मोटर वाहन प्रशिक्षण केंद्रों की स्थापना होगा। रांची में दो केंद्रों की स्थापना होगी। नेशनल स्किल डवलपमेंट कारपोरेशन व राज्य सरकार द्वारा इन केंद्रों के दस साल के संचालन की जिम्मेदारी प्राइवेट ट्रेनिंग प्रोवाइडर को दी जागी।

ये प्रस्ताव भी किए गए मंजूर

- कल्याण विभाग द्वारा स्थापित आवासीय स्कूलों का संचालन अब एनजीओ द्वारा किया जाएगा।

-राज्य में स्थापित पुलिस के चार ट्रेनिंग स्कूलों का संचालन अब राज्य सरकार करेगी

- सभी प्रखंडों में पांच-पांच मिनी स्वायल टेस्टिंग लेबोरेट्री की होगी

- बिरसा आवास, हड़गड़ी, मसना आदि की घेराबंदी के लिए गठित लाभुक समितियों के अध्यक्ष मानकी, मुंडा, पाहन आदि होंगे।

इन माइनारिटी कॉलेज को होगा फायदा

रांची यूनिवर्सिटी का सेंट जेवियर्स कॉलेज, निर्मला कॉलेज, योगदा सत्संग कॉलेज, गोस्सनर कॉलेज, मौलाना आजाद कॉलेज, परमबीर अल्बर्ट एक्का कॉलेज, विनोबा भावे विवि का गुरुनानक कॉलेज और कोल्हान विवि का करीम सिटी कॉलेज जमशेदपुर।