RANCHI : राज्य सरकार आंगनबाड़ी केंद्रों के बच्चों को वर्ष में दो पोशाक मुहैया कराएगी। महिला, बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग की मंत्री डा। लुइस मरांडी ने विभागीय सचिव को इस आशय का प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश दिया है। उन्होंने शहर से सटे ग्रामीण इलाकों में किराये पर चल रहे आंगनबाड़ी केंद्रों के लिए किराया निर्धारण की स्पष्ट नीति बनाने को कहा है। मंत्री सोमवार को विभागीय योजनाओं की समीक्षा कर रही थीं। विभागीय सचिव एमएस भाटिया समेत कई अफसर इस बैठक में मौजूद थे।

मूक-बधिर स्कूल में बहाल होंगे शित्रक

रांची के हरमू स्थित मूक-बधिर विद्यालय में 10 मार्च तक संविदा के आधार पर शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी करने की नसीहत दी। बच्चों के भोजन मद में दी जाने वाली राशि के भुगतान में विलंब होने की हजारीबाग एवं बोकारो से आई सूचना पर मंत्री ने नाराजगी जताई। उन्होंने इस मामले में तत्काल कार्रवाई करने का निर्देश पदाधिकारियों को दिया।

3500 आंगनबाड़ी केंद्र का बन रहा भवन

मंचाी ने अनाचालयों, नारी निकेतनों, वन स्टॉप सेंटरों की नियमित निरीक्षण करने के भी निर्देश मंत्री ने दिए.उन्होंने कहा कि संबंधित केंद्रों की मॉनिटरिंग नहीं होने से इसके फलाफल की जानकारी सरकार को नहीं मिल पाती है। पदाधिकारियों ने बताया कि 3500 आंनगबाड़ी केंद्रों के भवनों का निर्माण कार्य जारी रहने की जानकारी दी।