RANCHI : राज्य सरकार सभी प्रखंडों में कोल्ड रूम और जिलों में एक-एक कोल्ड स्टोरेज खोलेगी। इसके लिए आगामी बजट में राशि का प्रावधान किया जाएगा। मु2यमंत्री रघुवर दास ने शुक्रवार को सिमडेगा जिले में प्रमंडल स्तरीय बजट पूर्व संगोष्ठी में कहा कि जनता को यह हक है कि वह तय करे कि उनके द्वारा दिये गए टै1स का खर्च विकास की राह में किस प्रकार हो। बन्द कमरे में तैयार किये गए बजट से राज्य का भला नहीं हो सकता है। इसलिये हमारी सरकार पिछले वित्तीय वर्ष से ही जनता के बीच जाकर उनके सुझावों को बजट में शामिल कर बजट बना रही है।

बजट में अब होगी जन भागीदारी

सीएम रघुवर दास ने कहा कि प्रमण्डल स्तरीय बजट पूर्व संगोष्ठी का उद्देश्य जनता के तर्क संगत सुझाओं को बजट मे शामिल कर जनभागिदारी व पारदर्शी तरीके से बजट बनाना है। जनता को सरकार के कायरें के बारे में जानने का पूरा हक है। इस तरह के आयोजन से हमारा लोकतंत्र मजबूत होगा। इस अवसर पर मंत्री नीलकंठ सिंह मुण्डा, विधायक बिमला प्रधान, माण्डर विधायक गंगोत्री कुजूर, गुमला विधायक शिवशंकर उरांव, विकास आयुक्त अमित खरे, सचिव अविनाश कुमार, सचिव नितिन मदन कुलकर्णी, मु2यमंत्री के सचिव सुनील कुमार बर्णवाल, सचिव आराधना पटनायक समेत कई अधिकारी मौजूद थे।

1-सिलेबस में महापुरुषों की जीवनी शामिल

मु2यमंत्री ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में गुणवता व आज की जरूरत के मुताबिक सुधार हमारी सरकार का उद्देश्य है। शिक्षा के साथ साथ नैतिक मूल्यों का विकासए शारीरिक एवं मानिसक क्षमता विकसित करना, महापुरूषों की जीवनी को पाठक्त्रम में शामिल करने का कदम इस सरकार ने उठाया है।

2- खोले गए हैं पांच नए यूनिवर्सिटी

उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए उच्च शिक्षा विभाग का गठन कर पांच नये विश्वविद्यालय खोले गए है। धनबाद में जहां विनोद बिहारी महतो यूनिवर्सिटी खोला गया है, वहीं कई प्राइवेट यूनिवर्सिटीज ने भी राज्य में दस्तक दी है। इससे स्टूडेंट्स को बेहतर शिक्षा मिल सकेगी।

3-32 हजार विलेज को-ऑर्डिनेटर बहाल

महिलाओं की उद्यमशिलता, मेहनत और ईमानदारी की तारीफ करते हुए सीएम ने कहा कि नारी शक्ति का इस्तेमाल राज्य के विकास में लगे, इसके लिए मु2यमंत्री उद्यमी बोर्ड बनाकर 32 हजार विलेज कॉडिनेटर की नियुक्ति की गई है।

4- तेजस्विनी व सबल योजना की सौगात

तेजस्वनी तथा सबला योजना से पूरे राज्य को आच्छादित कर पलायन, अशिक्षा एवं बेरोजगारी से महिलाओं को निकाल कर सबल बनायेंगे। सीएम ने नौजवानों को संबोधित करते हुये कहा कि वे स्वरोजगार की ओर प्रेरित हों