RANCHI : रांची के इटकी में मेडिको सिटी बसाने के लिए राज्य सरकार ने 918.20 करोड़ रुपये की स्वीकृति दे दी है। इस फंड से यहां मल्टी और सुपर स्पेशियलिटी चिकित्सा सुविधा से जुड़ी सभी तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। मेडिको सिटी में सुपर स्पेश्यालिटी अस्पताल, मेडिकल कॉलेज, नेफ्रोलॉजी सेंटर, पारा मेडिकल संस्थान, डायग्नोसिस सेंटर, लेबोरेट्री, हेल्थ रिसर्च समेत अन्य संस्थान बनेंगे, ताकि झारखंड के लोगों को इलाज के लिए बड़े शहरों के अस्पतालों का रूख नहीं करना पड़े। गुरुवार को विकास आयुक्त अमित खरे की अध्यक्षता में राज्य योजना प्राधिकृत समिति की बैठक में 3397.73 करोड़ रुपये की लागत के 11 प्रस्तावों को मंजूरी दे दी गई।

पीपीपी मोड पर होगा संचालन

मेडिको सिटी में स्वास्थ्य सुविधाओं का निर्माण पीपीपी मोड पर निजी सहयोग के साथ किया जाएगा। इटकी के टीबी सेनेटोरियम की लगभग 85 एकड़ जमीन पर तैयार होने वाली मेडिको सिटी प्रोजेक्ट की मॉनिटरिंग के लिए स्वास्थ्य विभाग के सचिव की अध्यक्षता में कमेटी भी गठित की गयी है। इसके अलावा अर्नेस्ट एंड यंग कंपनी को इसके लिए सलाहकार नियुक्त किया गया है।

इटकी सेनेटेरियम की 100 जमीन पर होना है निर्माण

इटकी सेनेटोरियम की 100 एकड़ जमीन पर मेडिको सिटी बनाई जाएगी। इसके लिए जमीन को अतिक्रमण मुक्त कर लिया गया है। फिलहाल बाउंड्री वॉल बनाई जा रही है। 35 एकड़ जमीन पर बाउंड्री हो चूकी है। शेष जमीन पर कार्य जारी है। 65 एकडड़ भूमि पर निर्माण कार्य किया जा रहा है। बाउंड्री वॉल के निर्माण के लिए सरकार ने पहले ही आठ करोड़ रुपए की स्वीकृति दे दी है।

मेडिको सिटी में होंगी ये सुविधाएं

मेडिकल कॉलेज

सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल

पारा मेडिकल सेंटर

डायग्नोस्टिक सेंटर

नर्सिंग ट्रेनिंग सेंटर

पैथोलॉजिकल लेबोरेट्रीज

ऑडिटोरियम

फार्मेसी कॉलेज

मेडिकल लेक्चर हॉल

ड्रग टेस्टिंग सेंटर

पोस्टमार्टम सेंटर

नर्सिग कॉलेज

खुलेंगे तीन प्राइवेट हॉस्पिटल

मेडिको सिटी में तीन प्राइवेट हॉस्पिटल भी खुलेंगे। एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ गैस्ट्रोएंट्रोलॉजी, इंडो यूएस सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल और केयर ने इसके लिए सरकार को प्रस्ताव दिया है। मुख्यमंत्री ने हैदराबाद के तीनों अस्पतालों को यहां जमीन उपलब्ध कराने का आश्वासन भी दिया है।