राज्य सरकार की कम कीमत पर एलईडी बल्ब वितरित करने की स्कीम शुरू

एक उपभोक्ता को दिए जा रहे हैं अधिकतम दस बल्ब

RANCHI : राज्य सरकार की कम कीमत पर एलईडी बल्ब वितरित करने की योजना सोमवार से शुरू हो गई। पहले दिन रांची, हजारीबाग और जमशेदपुर में सस्ते दर पर उपभोक्ताओं को एलईडी बल्ब दिए गए। अगले 30 दिनों में अन्य जिलों के बिजली उपभोक्ताओं को भी इस स्कीम का फायदा उपलब्ध कराया जाएगा। इस स्कीम के तहत एक उपभोक्ता को अधिकतम दस एलईडी बल्ब दिए जा रहे हैं। एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज की ओर से डोमेस्टिक एफिशिएंट प्रोग्राम के तहत झारखंड में एलईडी बल्ब उपभोक्ताओं को कम दर पर दिए जा रहे हैं।

ईएमआई की भी सुविधा

झारखंड मे डीईएलपी योजना के तहत हर उपभोक्ता को अधिकतम दस एलईडी बल्ब दिए जा रहे हैं। एक बल्ब का कीमत 100 रूपए है, जबकि बाजार में वही बल्ब 350 रूपए मे बिक रहा है। इतना ही नहीं, अगर कोई उपभोक्ता दस बल्ब लेना चाहता है, लेकिन कैश देने में असमर्थ है तो उसे ईएमआई की सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

बिजली बिल और आईडी प्रूफ जरूरी

एलईडी बल्ब खरीदने के लिए उपभोक्ताओं को घर का बिजली बिल और आईडी प्रूफ दिखाना जरूरी है। इसके बाद ही कम कीमत पर उन्हें एलईडी बल्ब दी जाएगी। सरकार की ओर से स्कीम के तहत दी जा रही एलईडी बल्ब पर तीन साल की वारंटी है। इस बल्ब की लाइफ 25 हजार घंटे हैं। 9 वाट का एक एलईडी बल्ब 100 वाट के फिलामेंट बल्ब के बराबर रोशनी देती है।