होमगार्ड जवानों को अब हर दिन मिलेगा 500 रुपए भत्ता

By: Inextlive | Publish Date: Thu 07-Dec-2017 04:00:57
A- A+
होमगार्ड जवानों को अब हर दिन मिलेगा 500 रुपए भत्ता

RANCHI : होमगार्ड के जवानों को अब हर दिन 400 रुपए की बजाय 500 रुपए दैनिक भत्ता मिलेगा। मु2यमंत्री रघुवर दास ने बुधवार को गृह रक्षा वाहिनी की स्थापना दिवस के अवसर पर आयोजित समारोह में यह घोषणा की। इस मौके पर गृह रक्षा वाहिनी तथा अग्निशमन सेवा की वेबसाइट का लोकार्पण करते हुए मु2यमंत्री ने इस बात पर विशेष जोर दिया कि गृह रक्षा वाहिनी हो पुलिस बल हो या अन्य कोई सुरक्षा बल, अनुशासन कर्तव्यपरायणता के साथ- साथ अपने आप को सजग और चुस्त दुरुस्त रखें.

3000 जवान हुए हैं बहाल

गृह रक्षा वाहिनी में 3000 जवानों की नियुक्तियां हुई है। मु2यमंत्री जवानों का प्रशिक्षण वर्तमान चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए किया जाने का निदेश दिया। इस अवसर पर राज्य के मु2य सचिव राजबाला वर्मा, गृह विभाग के प्रधान सचिव एस के जी रहाटे, पुलिस महानिदेशक डी के पांडेय, गृह रक्षा वाहिनी के महानिदेशक बी बी प्रधान, के एस मीणा समेत कई वरीय अफसर मौजूद थे.

फायर ब्रिगेड की बनेगी छह नई यूनिट

मु2यमंत्री ने कहा कि चास, बुंडू, बरहेट, चांडिल, हुसैनाबाद और खूंटी के अलावा बासुकीनाथधाम में भी अग्निशमन की एक इकाई का गठन किया जाएगा। सुरक्षात्मक उपाय के तहत यह निर्णय लिया गया है।

ट्रैफिक सिस्टम की संभालेंगे कमान

राजधानी रांची समेत अन्य महत्वपूर्ण शहरों में ट्रैफिक सिस्टम को व्यवस्थित व दुरुस्त करने में होमगार्ड के जवानों की सेवा ली जाएगी। इससे ट्रैफिक सिस्टम बेहतर बन सकेगी.

1962 में होमगार्ड का हुआ था गठन

मु2यमंत्री ने कहा कि गृह रक्षा वाहिनी का उदय सन 1962 में भारत- चीन युद्ध के दौरान सैनिक बल की आवश्यकता के दौरान हुआ था और आज पूरे देश में गृह रक्षा वाहिनी के जवान बहुमूल्य सेवा दे रहे हैं।

जून 2015 में भी बढ़ा था सौ रुपए दैनिक भत्ता

इससे पहले जून 2015 में होमगार्ड जवानों के दैनिक वेतन को 3 सौ से बढ़ाकर 4 सौ रुपए कर दिया गया था, जबकि यात्रा भत्ता 20 रुपए से बढ़ाकर 100 रुपए किया गया था। इसके अलावा ड्यूटी के दौरान मारे जाने की स्थिति में परिजनों को 4 लाख रुपए मुआवजा भी दिया जा रहा है.

inextlive from Ranchi News Desk