RANCHI : कॉम्पीटेटिव एग्जाम की तैयारी कर रहे कैंडिडेट्स के लिए गुड न्यूज है। झारखंड में इंटरमीडिएट स्तरीय 3,088 पदों पर बहाली की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। झारखंड स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (जेएसएससी) ने इंटर स्तरीय संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा-2017 के लिए योग्य अभ्यर्थियों से आवेदन मांगे हैं। आयोग की वेबसाइट पर आवेदन 2 मई से 15 जून तक ऑनलाइन फॉर्म भरे जा सकते हैं। अभ्यर्थी एक से अधिक पदों या जिलों के लिए प्राथमिकता निर्धारित करते हुए आवेदन कर सकते हैं। हालांकि अधिसूचित जिलों में वहां के स्थानीय उम्मीदवार ही आवेदन कर सकते हैं।

राज्य व जिलास्तर के हैं पद

जिन पदों पर बहाली की प्रक्रिया शुरू की गई है, उनमें राज्य स्तर के अलावा जिला स्तर के पद शामिल हैं। साथ ही सीधी बहाली के अलावा बैकलॉग के रिक्त पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया शुरू की गई है।

यह है एलिजिबिलिटी

इन पदों पर नियुक्ति के लिए अनिवार्य योग्यता प्लस टू या इंटरमीडिएट निर्धारित है, हालांकि नियुक्ति के पहले उम्मीदवारों को पदों के अनुसार निर्धारित कौशल दक्षता परीक्षा भी पास करनी होगी। इसमें टाइपिंग टेस्ट के अलावा कंप्यूटर चालन आदि शामिल हैं। आशुलिपिक नियुक्ति के लिए आशुलिपि की परीक्षा पास करनी होगी।

पिछले साल रद कर दी थी बहाली प्रक्रिया

उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार ने इंटरस्तरीय पदों पर नियुक्ति की अनुशंसा झारखंड कर्मचारी चयन आयोग को पिछले साल भी भेजी थी। आयोग ने 2 मार्च 2016 को इस बाबत नियुक्ति प्रक्रिया शुरू भी कर दी थी, लेकिन बाद में नियुक्ति नियमावली में कुछ त्रुटि होने के कारण आयोग ने नियुक्ति प्रक्रिया स्थगित कर दी थी। दरअसल, उस समय इन पदों पर नियुक्ति के लिए न्यूनतम अर्हता सामान्य इंटरमीडिएट निर्धारित किया गया था, जबकि इसमें कुछ पदों के लिए विशेष योग्यता अनिवार्य है। अब इसे अलग-अलग कर लिया गया है।