जियो के फ्री 4जी फोन के मुकाबले Airtel लाया 1399 का स्मार्टफोन! जानिए 5 बड़े अंतर

By: Inextlive | Publish Date: Thu 12-Oct-2017 02:51:24   |  Modified Date: Thu 12-Oct-2017 02:51:32
A- A+
जियो के फ्री 4जी फोन के मुकाबले Airtel लाया 1399 का स्मार्टफोन! जानिए 5 बड़े अंतर
यूं तो जब से जियो ने टेलीकॉम मार्केट में कदम रखे हैं तब से ही सभी बड़े टेलीकॉम ऑपरेटर काफी टेंशन में हैं। जियो द्वारा दी जा रही अनलिमिटेड कॉलिंग और अनलिमिटेड डाटा प्लान्‍स के कारण हर बड़ी कंपनी उस से मुकाबले के लिए रोज नए नए प्लान लेकर आ रही है। फिलहाल एयरटेल ने जियो के 4जी फीचर फोन को कड़ा मुकाबला देते हुए 1399 में 1 स्मार्टफोन बाजार में उतारा है। जियो फोन और एयरटेल के इस 4जी स्मार्टफोन में से कौन सा सच में सस्ता और दमदार है। जानने के लिए आइए देखें इन दोनो फोन्‍स के बीच 5 बड़े अंतर।

जियो फोन से मुकाबला करने के लिए एयरटेल ने कार्बन मोबाइल के साथ मिलकर एक स्मार्टफोन बाजार में उतारा है। जहां एक ओा जियो जीरो इफेक्‍टिव प्राइस में फीचर फोन लाया है तो वहीं Airtel ने लगभग 1399 में स्मार्टफोन लाकर जियो को कड़ी टक्कर देने की कोशिश की है। इन दोनो फोन्‍स में से कौन सा आपके काम का है। आइए जानते हैं इन 5 बड़े अंतरों में।


किस की कीमत सबसे कम
जहां एक और जियो ने अपने 4जी फीचर फोन को बिल्कुल फ्री बताया है वही Airtel इसका इफेक्टिव प्राइस 1399 बता रहा है।  वैसे यह इफेक्‍टिव प्राइस है क्या? जियो का फीचर फोन खरीदने के लिए कस्टमर को बुकिंग के समय 500 रुपए और फोन रिसीव करते समय 1000 रुपए देने होंगे। दूसरी ओर Airtel ने Karbonn-A40 Indian स्‍मार्टफोन उतारा है। ये दोनों ही फोन 4G वोल्‍ट को सपोर्ट करते हैं। Airtel के स्‍मार्टफोन का मार्केट प्राइस 3499 है, जबकि कंपनी यह फोन डिस्‍कॉउंटेट प्राइस पर यूजर को 2899 रुपए में देगी।

 

 


फोन के फीचर्स
जियो का 4जी फोन बेसिकली एक फीचर फोन है। जिसमें 2.4 इंच की डिस्प्ले स्क्रीन है।  512 एमबी रैम और 4जीबी की इंटरनल मेमोरी है, जिसे 128 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है।जियो फोन में सिर्फ 0.3 मेगापिक्सल का मेन कैमरा और वीडियो कॉलिंग पर्पज से एक फ्रंट VGA कैमरा दिया गया है। जियो फोन android पर नहीं चलता बल्कि KAI ऑपरेटिंग सिस्‍टम पर चलता है। इस फोन की बैटरी 2000mah है, जोकि फीचर फोन के लिहाज से अच्छी मानी जाएगी। दूसरी ओर एयरटेल का 4जी फोन Karbonn-A40 एक Android फोन है। इस फोन में 4 इंच की टच स्क्रीन और एंड्रॉयड 7.0 नगेट लेटेस्ट OS मौजूद है! इसमें 1 GB RAM और 8GB की इंटरनल मेमोरी है जिसे 32GB तक बढ़ाया जा सकता है। एक नॉर्मल स्मार्टफोन की तरह इस फोन में सभी इंपॉर्टेंट फीचर्स मौजूद है। बस इसका मेन कैमरा 2 मेगापिक्सल और फ्रंट कैमरा 0.3 मेगापिक्सल का है। Airtel के फोन में जियो फोन की तरह टीवी पर वीडियो और मूवी देखने की सुविधा नहीं होगी, लेकिन एयरटेल फोन 4जी/3जी सपोर्ट वाला ड्यूल सिम फोन है, जबकि जियो फोन में सिर्फ जियो का ही SIM लग सकेगा। इसके अलावा जियो फोन में Whatsapp की सुविधा मिलेगी, इसका भरोसा नहीं है, जबकि एयरटेल के फोन में ये फीचर बिल्‍कुल कॉमन है।


आपका स्‍मार्ट फोन गिर जाए या हो जाए चोरी तो उसे खोजने का ये है बेस्‍ट तरीका

 

पैसों की वापसी
जियो फोन का यूजर तीसरे साल उस फोन को जियो को वापस कर दे तो कंपनी उसे 1500 रुपए रिफंड कर देगी। यानि जियो फोन की कीमत जीरो हो जाएगी। दूसरी ओर एयरटेल स्‍मार्टफोन खरीदने वाले यूजर को 36 महीने बाद Airtel फोन वापस करने पर कंपनी यूजर को 1500 रुपए वापस कर देगी किस तरह से Airtel के स्मार्टफोन का इफेक्टिव प्राइस होगा 1399 रुपए।

 

 

किसका रिचार्ज होगा सबसे सस्‍ता
जियो फोन का यूजर यूं तो अपने फोन पर कोई भी रिचार्ज करा सकता है, लेकिन अगर वो फोन को देकर पैसे वापस लेना चाहता है तो उसे अगले 12 महीनों तक हर महीने कम से कम 153 रूपये का मिनिमम रिचार्ज कराना होगा। अगर यूजर जियो टीवी ऐप द्वारा टीवी पर फिल्‍मों या क्रिकेट का मजा लेना चाहता है तो उसे 309 रुपए का रिचार्ज कराना पड़ेगा। यानि कि जियो यूजर को फोन की रकम वापस लेने के लिए कम से कम 1800 रुपए का रिचार्ज कराना होगा। दूसरी ओर Airtel यूजर को लगातार दो साल तक 169 रुपए का मंथली रिचार्ज कराना पड़ेगा। उसके बाद भी अगर यूजर 36 महीने तक फोन यूज करने के बाद उसे एयरटेल को वापस कर दे, तो कंपनी उसे 1500 रुपए वापस कर देगी। इस तरह से एयरटेल फोन यूजर को फोन के बदले 1500 रुपए वापस पाने के लिए लगभग 4000 रुपए का रिचार्ज कराना होगा।


बड़े काम के हैं स्‍मार्टफोन के ये 4 सीक्रेट कोड

किसमें ज्‍यादा फायदा
जियोफोन और Airtel Karbonn स्मार्टफोन टेक्नोलॉजी के लिहाज से बिल्कुल अलग अलग हैं। इन दोनों में कोई सीधा मुकाबला नहीं है।जियो फोन एक फीचर फोन है जिसमें TV से अटैच कर उस पर मूवी और गाने देखने की यूनीक सर्विस मिलेगी। बाकी सिंगल SIM होने और स्मार्ट फोन ना होने के कारण यूजर इस फोन पर WhatsApp जैसी पॉपुलर सर्विस शायद ही यूज कर पाएंगे। जबकि एयरटेल फोन में WhatsApp के साथ साथ सभी स्मार्ट फीचर्स मौजूद हैं लेकिन बैटरी और कैमरे को देखते हुए इसे एवरेज स्मार्टफोन ही कहा जाएगा। जिनके पास अभी तक कोई 4जी फोन नहीं है वो अपनी अपनी जरुरत के हिसाब से दोनों में से कोई भी फोन चुन सकते हैं।

 

 

Technology News inextlive from Technology News Desk