Kanpur: कार्डियोलॉजी और जेके कैंसर हॉस्पिटल में जल्द ही ई-हॉस्पिटल की सुविधाएं शुरू होंगी। हैलट के बाद शासन ने मेडिकल कॉलेज से संबद्ध इन दोनों इंस्टीट्यूट्स में कई ऑनलाइन सुविधाएं शुरू करने का रास्ता साफ कर दिया है। मालूम हो कि हैलट को भी ई हॉस्पिटल बनाने का काम जारी है। बीएसएनएल ने हॉस्पिटल परिसर को वाई फाई बना दिया है और अब सुविधाओं को इंटीग्रेट करने का काम हारी है।

 

ई हॉस्पिटल के ये फायदे-

- पेपर लेस वर्किंग

- पेशेंट के ओपीडी और इनडोर एडमिशन का काम ऑनलाइन

- डॉक्टर का ओपीडी के दिन ई अपाइंटमेंट संभव

- रिकार्ड सेक्शन का डिजिटलीकरण, जिससे मेडिको लीगल से जुड़े दस्तावेजों को ढूंढना आसान होगा

- पैथोलॉजी जांचों की सुविधा ऑनलाइन होने से ई मेल पर रिपोर्ट भेजने की सुविधा

- दवा, उपकरणों की खरीद समेत फैकल्टी की अटेंडेस व स्टॉक की जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध रहेगी।

 

10 करोड़ से डिजिटलीकरण

जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के अलावा शासन की तरफ से ई हॉस्पिटल सुविधा प्रदेश के कई मेडिकल कॉलेजों से संबद्ध हॉस्पिटलों में शुरू करने की योजना है। जेके कैंसर इंस्टीटयूट व एलपीएस इंस्टीटयूट ऑफ कार्डियोलॉजी को भी इसी योजना के तहत चुना गया है.इसके लिए चिकित्सा शिक्षा विभाग ने 10 करोड़ का बजट दिया है। इसी योजना के तहत एलएलआर हॉस्पिटल को ई हॉस्पिटल बनाने का काम जारी है। वहीं यूपी हेल्थ स्ट्रेंथनिंग प्रोजेक्ट के तहत उर्सला को एनएबीएच का दर्जा दिलाने के लिए वहां भी ई हॉस्पिटल की सुविधा शुरू करने पर काम चल रहा है।

 

वर्जन-

हैलट को ई हॉस्पिटल बनाने के लिए बीएसएनएल का काम चल रहा है। इसके अलावा अब शासन की ओर से कार्डियोलॉजी व जेके कैंसर इंस्टीटयूट में भी यही सुविधा शुरू करने का प्रस्ताव है।

- डॉ। नवनीत कुमार, प्रिंसिपल व डीन, जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज