JAMSHEDPUR : झरखंड मुक्ति मोर्चा द्वारा स्टेट में आने वाले सेंट्रल मिनिस्टर्स का लगातार विरोध किया जा रहा है। इस क्रम में गुरुवार को एक्सएलआरआई में प्रधानमंत्री जन धन योजना की शुरुआत करने पहुंचे केंद्रीय मंत्री सुदर्शन भगत को भी झामुमो नेताओं ने काला झंडा दिखाकर विरोध जताया। हालांकि, इस दौरान कार्यक्रम स्थल पर भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई थी। पुलिस ने विरोधियों को दूर ही रोक रखा था, लेकिन वे लोग काला झंडा दिखाकर व नारेबाजी कर अपना विरोध जता रहे थे। पिछले दिनों रांची में हुई पीएम की रैली के दौरान स्टेट के सीएम हेमंत सोरेन के भाषण के दौरान बीजेपी कार्यकर्ता द्वारा हूटिंग करने का आरोप लगाया गया था। सीएम को हूटिंग करने से नाराज झामुमो नेता सभी सेंट्रल मिनिस्टर्स का काला झंडा दिखाकर विरोध कर रहे हैं।

सुदर्शन भगत ने योजना की शुरुआत

प्राइम मिनिस्टर नरेंद्र मोदी की पहल पर 'प्रधानमंत्री जन धन योजना' की शुरुआत की गई। गुरुवार जहां दिल्ली में पीएम नरेंद्र मोदी ने इसकी शुरुआत की, वहीं सिटी में केंद्रीय सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्री सुदर्शन भगत ने इस योजना को शुरू किया। इस दौरान दिल्ली में पीएम द्वारा शुरू की गई योजना का लाइव प्रसारण भी किया गया। इस योजना का मकसद हर व्यक्ति का बैंक अकाउंट खोलना है।

बीओआई की ओर से हो रहा योजना का संचालन

इस मौके पर सुदर्शन भगत ने कहा कि पीएम ने लाल किले से जिस योजना की घोषणा की थी, उसकी शुरुआत आज की जा रही है। उन्होंने कहा कि बैंकिंग सेक्टर ने काफी प्रगति की है, लेकिन रूरल एरिया में लाभ नहीं मिल पा रहा है। इस क्रम में वैकल्पिक व्यवस्था के तहत 7फ्भ्0 गांवों को कवर किया गया है। उन्होंने कहा कि बैंक ऑफ इंडिया (बीओआई) द्वारा ख्ब् में से क्भ् डिस्ट्रिक्ट में योजना का संचालन किया जा रहा है।

बैंक्स ने लगाए स्टाल

इस दौरान यहां पब्लिक सेक्टर व प्राइवेट बैंक्स द्वारा स्टाल लगाए गए थे। इस प्रोग्राम का आयोजन बैंक ऑफ इंडिया व डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन द्वारा किया गया था। मौके पर एमपी विद्युत वरण महतो, रघुवर दास, मेनका सरदार, सोनिया सामंत, डीसी डॉ अमिताभ कौशल सहित अन्य प्रेजेंट थे।

दूर होगी फायनांशियल क्राइसिस

बताया गया कि बैंक अकाउंट ओपन करवाने के लिए ख् फोटोग्राफ, एड्रेस प्रूफ व आईडेंटिटी प्रूफ देना होगा। इस योजना की खासियत यह है कि सभी अकाउंट होल्डर को एक रुपए डेबिट कार्ड व एक लाख रुपए का एक्सीडेंटल इंश्योरेंस कवर दिया जाएगा। बैंक अकाउंट खलने के बाद सभी फैमिली को बैंकिंग के साथ ही कर्ज भी आसानी से मिल सकेगा। इससे उन्हें साहूकारों के चंगुल से निकलने, इमरजेंसी फायनांशियल क्राइसिस के साथ ही अन्य फैसिलिटिज भी मिल सकेंगी।

एक नजर इधर भी

-योजना दो फेज में लागू की जाएगी

-फ‌र्स्ट फेज क्भ् अगस्त से स्टार्ट होकर क्ब् अगस्त ख्0क्भ् तक चलेगा

-सेकेंड फेज क्भ् अगस्त ख्0क्भ् से क्ब् अगस्त ख्0क्8 तक चलेगा

-कंट्री में सभी फैमिली को एरिया के अंदर किसी बैंक की शाखा या निर्धारित प्वाइंट 'बिजनेस कॉरस्पोंडेंट' के माध्यम से बैंकिंग सुविधाओं की फैसिलिटी

-लोगों को माइक्रो-बीमा उपलब्ध कराना।