JAMSHEDPUR: मकर संक्रांति के मौके पर जमशेदपुर अक्षेस की तरफ से मनाए गए पतंग उत्सव में स्वच्छता पतंगें उड़ाई गई। दोमुहानी से लेकर टेल्को तक ट्विन डस्टबिन के कलर वाली नीली और हरे रंग की पतंगें फिजा में बल खा रही थीं। बिष्टुपुर के गोपाल मैदान में हुए मुख्य कार्यक्रम में जुस्को एमडी आशीष माथुर की पत्‍‌नी वंदना माथुर ने भी जेएनएसी के विशेष अधिकारी संजय कुमार के साथ पतंग उड़ा कर लोगों को स्वच्छता का संदेश दिया। शहर में स्वच्छता सर्वेक्षण होने वाला है। मकर संक्रांति पर शहरवासियों को स्वच्छता का संदेश देने के लिए जेएनएसी और जुस्को ने मिलकर पतंग उत्सव का आयोजन किया।

महिलाओं ने की शुरुआत

गोपाल मैदान में पतंगबाजी की शुरुआत जुस्को एमडी की पत्‍‌नी वंदना माथुर, जेएनएसी की स्वच्छता दूत पूनम महानंद, मोन्द्रिता चटर्जी, शिक्षिका स्वीटी चटर्जी और सामाजिक कार्यकत्र्ता रजनी ने पतंग उड़ाकर की। कार्यक्रम में जैमपॉट ग्रीन्स की अंतरा बोस और गुजराती समाज की महिलाएं भी मौजूद थीं। इसके अलावा, जमशेदपुर पूर्वी के विधायक प्रतिनिधि पवन अग्रवाल, मंत्री सरयू रॉय के आप्त सचिव आनंद कुमार, चंद्रशेखर मिश्रा, जुस्को के उप महाप्रबंधक एके सिन्हा, सिटी मैनेजर शकील मेंहदी, सिटी मैनेजर रंजन पांडेय, केंद्रीय पूजा समिति महासचिव अरुण सिंह, जुस्को के अरुण विद्युत, ईश्वर राव, रंगकर्मी राकेश पांडेय, कई सामाजिक संस्थाओं के सदस्य के अलावा जेएनएसी एवं जुस्को की स्वच्छता टीम ने भी पतंग उत्सव का आनंद लिया।

कचरा पृथक्करण का संदेश दे रही पतंग

पतंग का नीला रंग सूखे कचरे को नील डस्टबिन में और हरा रंग गीले कचरे को हरी डस्टबिन में डालने का संदेश दे रहा था। कटी पतंग लोगों की छतों और आंगन में गिर रही थी। इन पतंगों के पाने वाले भी स्वच्छता संदेश से अवगत हुए।

दोमुहानी से टेल्को तक छाई स्वच्छता पतंगें

विशेष अधिकारी संजय कुमार ने दोमुहानी, टेल्को के बारी मैदान, टेल्को मस्जिद के मिल्लत हाल, बिष्टुपुर और गोपाल मैदान में पतंग बांटी। पतंग वितरण की शुरुआत साढ़े 10 दोमुहानी से की गई। टेल्को मस्जिद मिल्लत हाल में चल रहे उर्दू विद्यालय के स्वर्ण जयन्ती कार्यक्त्रम में छात्रों और पूर्व छात्रों को स्वच्छता पतंगें दी गई। साकची और बिष्टुपुर में जेएनएसी के स्वच्छता दूत पप्पू सरदार ने पतंग बांटी।