JAMSHEDPUR: जमशेदपुर नोटिफाइड एरिया कमिटी (जेएनएसी) क्म् अक्टूबर को सिदगोड़ा टाउन हाल में सोसायटीज का वर्कशॉप आयोजित करेगा। इसमें सालिड वेस्ट मैनेजमेंट कंपनियों के रिप्रेजेंटेटिव्स व एक्सप‌र्ट्स पार्टिसिपेट करेंगे। ये प्रतिनिधि और विशेषज्ञ आवासीय सोसायटियों, होटल संचालकों, बाजार समितियों के प्रतिनिधियों आदि को कचरा प्रबंधन के टिप्स बताएंगे। इस कार्यशाला में बस्ती विकास समिति को भी बुलाया गया है।

कचरे का निस्तारण करना होगा

शहर के भ्000 वर्ग मीटर क्षेत्रफल से अधिक में फैले अपार्टमेंटों, होटलों, बाजार समितियों और आवासीय सोसायटियों को अब अपने कचरे का खुद निस्तारण करना होगा। इसके लिए ये सोसायटियां अपार्टमेंट या इसके आसपास वेस्ट मैनेजमेंट साइट का निर्माण करेंगी। नगर निकायों ने शहर के सभी अपार्टमेंटों और अन्य आवासीय कांप्लेक्सों की सोसायटी की सूची तैयार कर ली है। इन सोसायटियों को नोटिस जारी कर दी गई है।

देनी होगी सूचना

जमशेदपुर नोटिफाइड एरिया कमिटी के स्पेशल ऑफिसर संजय कुमार ने बताया कि अगर किसी आयोजन में क्00 से ज्यादा लोगों को भोजन कराया जाना है तो बाकायदा इसकी सूचना तीन दिन पहले अक्षेस को देनी होगी। साथ ही ये भी बताना होगा कि कचरे के प्रबंधन का क्या इंतजाम किया गया है।

कचरा फेंका तो जुर्माना

जेएनएसी अब सफाई के प्रति लापरवाह लोगों से जुर्माना वसूलेगी। अक्षेस इसका खाका तैयार कर रहा है। यहां-वहां कचरा फेंकने वालों से पकड़े जाने पर अर्थ दंड वसूला जाएगा। नगर विकास विभाग ने अपार्टमेंट की सोसायटियों को कचरा निस्तारण के कुछ टिप्स दिए हैं। इनमें कहा गया है कि अगर अपार्टमेंट स्मार्ट तरीके से कचरे का निस्तारण करें तो बेहतर है। उन्हें चाहिए कि ई वेस्ट, रिसाइकिल हो सकने वाला कूड़ा और गीले कूड़े को अलग करें।

बायो कंपोस्ट करें तैयार

सेग्रेटर मशीन का इस्तेमाल कर खाद बना सकते हैं। किचन वेस्ट और ग्रीन वेस्ट को मिला कर बागवानी के लिए बायो कंपोस्ट तैयार की जा सकती है। ऐसा करने में बिजली और पानी का खर्च बेहद कम है। ऐसा करने में अपार्टमेंट का कचरा बाहर नहीं जाएगा और कचरा उपयोग में आ जाएगा। इससे पर्यावरण की भी हिफाजत होगी।

अपार्टमेंटों को अपने कचरे का प्रबंधन खुद करना होगा। इसके लिए सभी आवासीय वेलफेयर समितियों को नोटिस भेजी जा रही है। वर्कशॉप में इन समितियों के पदाधिकारियों को कचरा निस्तारण साइट तैयार करने के टिप्स दिए जाएंगे।

-संजय कुमार, स्पेशल ऑफिसर, जेएनएसी