इस कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन कराने की अंतिम तिथि 30 सितंबर है। जो शिक्षक यह परीक्षा पास नहीं कर पाये उन्हें नौकरी से हटा दिया जाएगा। केंद्र सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक देशभर के अप्रशिक्षित शिक्षकों के लिए यह कोर्स करना अनिवार्य है चाहे वे सरकारी स्कूलों में पढ़ा रहे हों या निजी स्कूलों में।

 

वर्कशॉप में दी जानकारी

डिप्लोमा इन एलीमेंटरी एजुकेशन के संबंध में अनट्रेंड शिक्षकों को जागरुक करने के लिए रविवार को वर्कशॉप का आयोजन आरटीसी स्कूल बूटी के सभागार में किया गया। इस मौके पर झारखंड गैर सरकारी स्कूल संचालक संघ के केंद्रीय अध्यक्ष रामप्रकाश तिवारी ने कहा कि झारखंड के सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों में लगभग ढाई लाख अनट्रेंड शिक्षक हैं। उनके लिए डिप्लोमा इन एलीमेंटरी एजुकेशन के कोर्स में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने का 30 सितंबर तक अंतिम मौका है। ऐसा नहीं करनेवाले अप्रशिक्षित शिक्षकों को कार्य करने से वंचित होना पड़ेगा।

 

दो साल है है कोर्स, 30 सितंबर तक रजिस्ट्रेशन

राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान एनआइओएस के रिजनल डायरेक्टर डॉ अनिल कुमार सिंह ने बताया कि सभी अनट्रेंड शिक्षकों के लिए डिप्लोमा इन एलीमेंटरी एजुकेशन का दो वर्षीय कोर्स करना अनिवार्य है। 30 सितंबर उनके लिए कोर्स में रजिस्ट्रेशन कराने का अंतिम मौका है। जिनको भी इस संबंध में किसी किस्म की कोई समस्या है वे एनआइओएस के रिजनल सेंटर जिला स्कूल छात्रावास परिसर, रांची में संपर्क करके पूरी जानकारी ले लें।

 

बीएड करने वालों के लिए ब्रिज कोर्स

जो बीएड कर चुके हैं और कक्षा एक से आठ तक में पढ़ा रहे हैं उन्हें छह माह का ब्रिज कोर्स करना होगा। इसके लिए अक्टूबर से फार्म भराया जायेगा। भारत सरकार ने वैसे शिक्षकों के लिए यह कोर्स शुरु किया है जो अप्रशिक्षित हैं और सरकारी या गैर सरकारी स्कूलों में पढ़ा रहे हैं। कोर्स करनेवाले पहले वर्ष के लिए ऑनलाइन 4500 रुपये जमा करायेंगे और