RANCHI : व‌र्ल्ड फोटोग्राफी डे के मौके पर मंगलवार को झारखंड फोटोग्राफिक एसोसिएशन की ओर से खूंटी के डोंबारी बुरू में मेगा फोटोवॉक का आयोजन किया गया। इस खास मौके पर राज्य के विभिन्न इलाकों से करीब दो सौ फोटोग्राफर राजधानी रांची के बिरसा चौक के पार इकट्ठा हुए। इन्होंने सबसे पहले भगवान बिरसा की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। इसके बाद बाइक रैली के रूप में सभी खूंटी के लिए रवाना हुए। यहां पहुंचने के बाद फोटग्राफर्स का पारंपरिक तरीके से स्वागत ि1कया गया।

हुनर को दिखाया

खूंटी से फोटोग्राफर्स का काफिला ऐतिहासिक व भगवान बिरसा की उलगुलान भूमि के नाम से प्रसिद्ध डोंबारी बुरु के लिए निकल पड़ा। यहां पहुंचने के बाद फोटोगाफर्स ने अलग-अलग अंदाज में फोटोग्राफी के जरिए हुनर की आजमाइश की। इस प्रोग्राम का मकसद एक-दूसरे को पारस्परिक रूप से सहयोग करना था। इस कार्यक्रम को सफल बनाने में झारखंड फोटोग्राफिक एसोसिएशन के अध्यक्ष निरंजन कुमार, उपाध्यक्ष अशोक कुमार मेहता के अलावा सीनियर फोटो जर्नलिस्ट रतन लाल का विशेष योगदान था।

मानसिक स्वास्थ और विकास मॉडल पर वर्कशॉप

नवभारत जागृति केंद्र और बेंगलुरू के बेसिक नीड्स की ओर से मंगलवार को मानसिक स्वास्थ्य और विकास मॉडल का झारखंड में प्राव विषय वर्कशॉप का आयोजन किया गया। वर्कशॉप का इनॉगरेशन करते हुए रिनपास के डायरेक्टर डॉ केके सिन्हा ने कहा कि एनबीजेके के द्वारा चलाए जा रहे ऐसे कार्यक्रमों के जरिए बड़ी संया में मानसिक रोगियों की पहचान व उनका इलाज संभव हो पाया है। इस मौके पर नवभारत जागृति केंद्र के अध्यक्ष गिरिजा सतीश ने संस्था की ओर से संचालित स्वास्थ्य, शिक्षा, रोजगार दिलाने जैसे कार्यक्रमों की जानकारी दी।

फेसबुक वाली खबर पर रेडियो मंत्रा में हुई परिचर्चा

आई नेक्स्ट में प्रकाशित फेसबुक के मिसयूज पर प्रकाशित ाबर पर रेडियो मंत्रा में परिचर्चा की गई। परिचर्चा में सॉटवेयर एक्सपर्ट विवेक कुमार, रिसर्च स्कॉलर व सोशल मीडिया से जुड़े नवनीत ने फेसबुक के मिसयूज से संबंधित और सावधानी के बारे में जानकारी दी।