स्लग: रांची में 74 सेंटर पर जेएसएससी का इंटर लेवल कंबाइंड कॉम्पटीटिव एग्जाम

-14 जिलों में 282 सेंटरों पर एक लाख 28 हजार 209 परीक्षार्थी पहुंचे

RANCHI(8 Oct): जेएसएससी का इंटर लेवल कंबाइंड कॉम्पटीटिव एग्जाम रविवार को रांची में 7ब् केंद्रों पर हुआ। इसमें करीब ख्भ् हजार कैंडिडेट्स जुटे थे। परीक्षा देकर बाहर निकल रहे स्टूडेंट्स ने कहा कि जीके के सवाल टफ थे, काफी परेशानी हुई। वहीं, राज्य में क्ब् जिलों में ख्8ख् केंद्रों पर हुई परीक्षा में एक लाख 7म् हजार परीक्षार्थियों में एक लाख ख्8 हजार ख्09 परीक्षार्थी जुटे। जीके पेपर में ¨हदी व अंग्रेजी दोनों भाषा में क्वेश्चंस थे। हिंदी में क्क्0 क्वेश्चंस थे। परीक्षार्थियों के अनुसार, एक क्वेश्चन था कि झारखंड के किस राज्य में बॉक्साइट पाया जाता है। इसके विकल्प में लातेहार को लतेहर व लोहरदगा को लोहारडागा लिखा गया था। वैसे अंग्रेजी में पूछे गए यही प्रश्न ठीक थे। इसी तरह कुछ अन्य प्रश्नों में भी गलतियां थीं। इसमें कुल क्ख्0 प्रश्नों में झारखंड से फ्ख् प्रश्न पूछे गए थे। प्रथम पत्र में संताली भाषा के प्रश्नपत्र में तिलका मांझी से संबंधित तीन प्रश्न थे। प्रश्न संख्या 9भ् के विकल्प में अमर कुमार बाउरी को बौरी लिखा गया था।

तीन शिफ्ट में हुआ एग्जाम

परीक्षा तीन शिफ्ट में हुई। पहली में फ्00 अंकों के क्00 प्रश्न भाषा से, दूसरी में फ्म्0 अंकों के क्ख्0 प्रश्न जीके से तथा तीसरी में फ्म्0 अंकों के क्ख्0 प्रश्न ¨हदी व अंग्रेजी विषय से पूछे गए थे। म्0 प्रश्न ¨हदी व म्0 अंग्रेजी से थे। सभी में निगेटिव मार्किंग का प्रावधान था। एक गलत उत्तर पर एक अंक कटना है।

मेटल डिटेक्टर से हुई जांच

परीक्षा में परीक्षार्थियों को कड़ी जांच से गुजरना पड़ रहा था। प्रवेश द्वार पर मेटल डिटेक्टर से जांच हो रही थी। सेंट्रल एकेडमी, रांची कॉलेज सहित अन्य केंद्रों पर परीक्षार्थियों को अपने साथ पर्स भी ले जाने की मनाही थी।