छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : साउथ पार्क स्थित जुस्को स्कूल के स्टूडेंट्स की बनाई डॉक्यूमेंट्री 'ट्रावेलव' बुधवार को स्कूल कैंपस में रिलीज हुई। ब्रिटिश काउंसिल के आईएसए प्रोजेक्ट के तहत यह डॉक्यूमेंट्री बनाई गई है। इस डॉक्यूमेंट्री को बनाने में स्कूल के 9वीं और 10वीं के स्टूडेंट्स का अहम योगदान रहा है। डॉक्यूमेंट्री बनाने के पहले स्टूडेंट्स ने शहर के कई इलाकों का जायजा लिया था। इसमें जुबिली पार्क, निक्को पार्क, टाटा स्टील जूलॉजिकल पार्क, रूसी मोदी सेंटर फॉर एक्सलेंस, क्वायन म्यूजियम, कीनन स्टेडियम, जेआरडी टाटा स्पो‌र्ट्स कॉम्प्लेक्स और यूसिल शामिल है।

चीन व मलेशिया के पार्टनर स्कूल के साथ शेयर

स्कूल कैम्पस में डॉक्यूमेंट्री रिलीज करने को लेकर आयोजित समारोह में स्टूडेंट्स ने ट्रैवल गाइड भी जारी किया। इतना ही नहीं, डॉक्यूमेंट्री 'ट्रावेलव' और ट्रैवल गाइड को चाइना, मलेशिया, ओमान और श्रीलंका के पार्टनर स्कूलों के साथ शेयर किया जाएगा।

स्कूल मैनेजमेंट के सुपरविजन में बनी है डॉक्यूमेंट्री

स्कूल के प्रिंसिपल शोवना डे, मिली सिन्हा, सोमा बनर्जी, के जयश्री, गुरप्रीत सिंह, मनिंदर सिंह व विकास डे के सुपरविजन में स्टूडेंट्स ने यह डॉक्यूमेंट्री बनाई है। इस प्रोग्राम के दौरान एएफ मडान, जुस्को एजुकेशन फाउंडेशन के एडमिनिस्ट्रेटर श्रीमंती सेन व जीजू थॉमस सहित अन्य मौजूद थे।

449 नवनियुक्त शिक्षकों की स्कूलों में हुई पोस्टिंग

जिले में प्राइमरी टीचर्स प्रॉसेस में स्कूल आवंटित होने का इंतजार कर रहे शिक्षकों के इंतजार की घड़ी होली से ठीक पहले समाप्त हो गई। बुधवार को डीसी अमिताभ कौशल की अध्यक्षता में हुई जिला शिक्षा स्थापना समिति की बैठक में नवनियुक्त 449 शिक्षकों के लिए स्कूल आवंटित कर दिए गए। इसके साथ ही पूर्वी सिंहभूम जिला प्रशासन की वेबसाइट पर शिक्षक व उन्हें आवंटित स्कूलों की सूची भी जारी कर दी गई है। कुल 449 में 156 पुरुष व 52 महिला शिक्षक सहित कुल 208 शिक्षकों की पदस्थापना उनके गृह प्रखंड में की गई है। 334 शिक्षकों की तैनाती उन स्कूलों में की गई है, जहां एक टीचर हैं। शिक्षकविहीन 112 स्कूलों में भी अब इन शिक्षकों के सहारे स्कूलों का संचालन संभव हो सकेगा। उर्दू स्कूलों में पोस्टेड किए जानेवाले शिक्षकों की संख्या 3 है।