जमीन की पैमाइश कराने के लिए मांगी थी 50 हजार रुपए की रिश्वत

-विजिलेंस टीम ने चकबंदी कार्यालय सेलाकुई से किया गिरफ्तार

DEHRADUN: जमीन की पैमाइश कराने के लिए 25 हजार की घूस लेते हुए विजिलेंस ने विकासनगर के एक कानूनगो को रंगेहाथ दबोच लिया। बताया जा रहा है कि शिकायतकर्ता से कानूनगो ने पैमाइश कराने के लिए 50 हजार रुपए की रिश्वत मांगी थी। जिसमें काम होने से पहले 25 और बाद में 25 हजार रुपए मांगे गए थे। आरोपी का नाम गिरधारी लाल पुत्र स्वर्गीय मोतीलाल, निवासी ग्राम तिलौली, थाना सलेमपुर, देवरिया, यूपी, हाल निवास राजस्व निरीक्षक कार्यालय बंदोबस्त (चकबंदी) सेलाकुई है।

ख्ब् जून को मिली थी शिकायत

ख्ब् जून को अपर पुलिस अधीक्षक विजिलेंस सेक्टर देहरादून कार्यालय को दून निवासी एक व्यक्ति ने शिकायत की थी कि उसकी पत्नी भूमि खाता संख्या क्ब्78 खसरा नंबर क्ख्ब्क् रकबा 0.क्8म्0 हैक्टेयर स्थिति मौजा होप टाउन, परगना पछवादून, तहसील विकासनगर की स्वामी है। इस भूमि की मेढ़ खुर्द-बुर्द होने के कारण सही पता नहीं चल पा रहा है कि उनकी भूमि कहां तक है। इस संबंध में शिकायतकर्ता की पत्नी द्वारा भ् मई ख्0क्म् को भूमि की पैमाइश कराने के लिए एक प्रार्थना पत्र उप जिलाधिकारी विकासनगर को दिया गया। उपजिलाधिकारी द्वारा इसकी जांच तहसीलदार विकासनगर को दे दी गई। तहसीलदार ने भी सर्वे के लिए प्रार्थना पत्र पर मार्क कर जांच नायब तहसीलदार को दे दिया। इस पर शिकायतकर्ता नायब तहसीलदार के पास पहुंचा और अपनी भूमि की पैमाइश कराने की प्रार्थना की। इस पर नायब तहसीलदार द्वारा राजस्व निरीक्षक को जांच कराने के लिए के निर्देश दिए। इस पर शिकायतकर्ता प्रार्थना पत्र लेकर कानूनगो गिरधारी लाल के पास पहुंचा और अपनी भूमि की पैमाइश करने के लिए प्रार्थना पत्र दिया। आरोप है कि इस पर कानूनगो ने शिकायतकर्ता से भ्0 हजार रुपए की डिमांड की। ऐसे में शिकायतकर्ता ने काम होने से पहले ख्भ् हजार और काम होने के बाद ख्भ् हजार रुपए देने की बात कही तो कानूनगो काम करने के लिए मान गए। इसके बाद कानूनगो द्वारा बताया गया कि ख्भ् जून को पैसे लेकर चकबंदी कार्यालय सेलाकुई आ जाना। शिकायतकर्ता ने विजिलेंस को यह पूरी कहानी सुनाई तो विजिलेंस ने रंगेहाथ आरोपी को पकड़ने का प्लान बनाया। जिसके बाद ट्रैप संचालन के लिए टीम गठित की गई और सेलाकुई चकबंदी कार्यालय से आरोपी को ख्भ् हजार रुपए की रिश्वत लेते हुए रंगेहाथ गिरफ्तार कर लिया गया।

वर्जन-

कुछ समय पहले इस प्रकार की शिकायत मिली थी, लेकिन कानूनगो को रंगेहाथ पकड़ना चाहते थे। इसलिए ट्रैप टीम गठित की गई और ख्भ् हजार की रिश्वत लेते हुए कानूनगो को रंगेहाथ गिरफ्तार किया गया। ट्रैप संचालित करने वाली टीम को भ् हजार का कैश अवॉर्ड दिया जाएगा।

-अशोक कुमार, निदेशक विजिलेंस