-प्रदेश सरकार ने सड़क के लिए 25 करोड़ रुपए जारी किए

-सड़कों के निर्माण के लिए केंद्र से भी पैरवी की जाएगी

DEHRADUN : अब कैलाश मानसरोवर यात्रा चारधाम यात्रा की तर्ज पर संचालित की जाएगी। ओम पर्वत व छोटा कैलाश को यात्रा में रूप में विकसित किया जाएगा। इसके लिए कार्य योजना तैयार की जाएगी। यह बात सीएम हरीश रावत ने वेडनसडे को बीजापुर गेस्ट हाउस में कल्याण संस्था के प्रतिनिधिमंडल से भेंट के दौरान कही। उन्होंने इस मौके पर संस्था द्वारा प्रकाशित स्मारिका अमटीकर व फोन डायरेक्टरी हलो साथो का विमोचन किया।

पिथौरागढ़ में पर्यटन बढ़ाने को निर्देश

सीएम हरीश रावत ने कैलाश मानसरोवर यात्रा को चारधाम यात्रा की तर्ज पर विकसित करने के लिए बकायदा केंद्र से पुरजोर अनुरोध करने की भी बात कही है। कहा है कि मानसरोवर यात्रा मार्ग और सीमांत क्षेत्र की सड़कों को प्राथमिकता पर पूरा किया जाए। पिथौरागढ़ सीमांत जिला है, जो कि सामरिक दृष्टि से भी महत्वपूर्ण है। सीएम ने कहा कि सरकार ने इस क्षेत्र में सड़क अवस्थापना सुविधाओं के लिए ख्भ् करोड़ रुपए जारी कर दिए हैं। धारचूला, मुनस्यारी व पिथौरागढ़ में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ाने के लिए एमडी कुमाऊं विकास निगम को निर्देश जारी किए गए हैं। यह भी निर्णय लिया गया है कि ओम पर्वत, छोटा कैलाश को पर्यटन के दृष्टिकोण से प्रोत्साहित करने के लिए ठोस कार्ययोजना तैयार की जाएगी। इसके लिए सब्सिडी भीी जाएगी।

ट्रैकिंग के स्थान चयनित होंगे

टै्रकिंग के लिए स्थल को चिन्हित किया जाएगा। ट्रैकिंग आधारित पर्यटन को भी प्रोत्साहित किया जाएगा। सीमांत क्षेत्र होने के कारण बीआरओ को निर्देश दिए गए हैं कि सड़क अवस्थापना कार्य प्राथमिकता पर पार कर लिया जाए। इसके लिए आवश्यक हुआ तो केंद्र स्तर पर भी प्रभावी पैरवी की जाएगी। सीएम ने कहा कि ब्यांस, चैदास व दारमा घाटियों में सड़क अवस्थापना सुविधाएं तेजी से डेवलप की जाए।