-विगत कई दिनों से नहीं हो पा रहा बिजली का उत्पादन

-हरिद्वार ग्रामीण क्षेत्र में हुई ढाई घंटे की बिजली कटौती

-अब हिमाचल से 2.5 एमयू बिजली खरीदेगा उत्तराखंड

DEHRADUN : राज्य की जल विद्युत परियोजना कालागढ़ और खटीमा से विद्युत उत्पादन ठप पड़ गया है। वेडनसडे को भी इन दोनों परियोजनाओं से बिजली उत्पादन नहीं हो पाया। इसके चलते राज्य में यूपीसीएल द्वारा हरिद्वार के ग्रामीण क्षेत्रों में ख्.फ्0 घंटे की बिजली कटौती की गई। करीब ब् बजे के बाद क्षेत्र में बिजली आई। वहीं राज्य में बिजली की कमी को पूरा करने के लिए हिमाचल प्रदेश के साथ बिजली खरीद पर यूपीसीएल का कॉन्ट्रेक्ट हुआ है।

कम होगी बिजली कटौती

ख्भ् जुलाई से फ्0 सितंबर तक हिमाचल प्रदेश से उत्तराखंड को ख्.भ् मिलियन यूनिट बिजली मिलेगी, इससे लोगों को बिजली कटौती से कुछ हद तक छुटकारा जरूर मिलेगा। डोईवाला क्षेत्र में लगातार हो रही बिजली की शिकायत पर वेडनसडे को डोईवाला क्षेत्र के अधिशासी अभियंता पीएस रावत ने फील्ड स्टाफ के साथ मिलकर बिजली आपूर्ति को सुचारु रखने के लिए क्षेत्र में भ्रमण किया। इस दौरान राजाजी नेशनल पार्क के बीच से होकर गुजर रही ब् किमी विद्युत लाइन का पैदल निरीक्षण किया। इस दौरान लाइन में जहां फॉल्ट का अंदेशा था उसको ठीक कराया गया।

----------------------

फ्ब्.क्0 मिलियन यूनिट का उत्पादन

ख्ख् जुलाई यानि कि ट्यूजडे को राज्य की जल विद्युत गृहों से ख्0.ब्8 मिलियन यूनिट बिजली उत्पादन हुआ। राज्य में अप्रतिबंधित विद्युत मांग फ्भ्.फ्फ् मिलियन यूनिट के सापेक्ष राज्य के विद्युत गृहों, सेंट्रल सेक्टर व अन्य श्रोतों को मिलाकर कुल बिजली उपलब्धता फ्ब्.क्0 मिलियन यूनिट रही।