RANCHI : 'तेरी सड़क मेरी से अच्छी कैसे' के तहत आई नेक्स्ट आपको राजधानी रांची के ऐसे दो सड़कों की स्थिति से अवगत करा रहा है, जिसमें एक सड़क तो चकाचक है पर उससे कनेक्टेड दूसरी सड़क अपनी दुर्दशा पर आंसू बहा रही है। ऐसी ही एक सड़क है कांके रोड। सीएम ऑफिस, डीजीपी, असेंबली के स्पीकर और एक्स डिप्टी सीएम व आजसू सुप्रीमो सुदेश कुमार महतो समेत कई वीवीआईपी का आवास इसी रोड के किनारे है। चकचक करती कांके रोड पर सीएम आवास के सामने जस्टिस एलपीएन शाहदेव चौक है। इस चौक से कुछ कदम आगे बढ़ने पर रातू रोड के दुर्गा मंदिर की तरह जानेवाली सड़क की कंडीशन अच्छी नहीं है। यह है दो सड़कों के बीच का फर्क। एक चकाचक तो दूसरा पस्त।

दो सड़कों का देखो फर्क

एक ही इलाके में दो सड़कों में क्या फर्क है, इसे कांके रोड आकर बखूबी देखा जा सकता है। कई वीवीआईपी का आवास होने की वजह से कांके रोड चकाचक है। स्मूथ होने के साथ रोड पर गड्डे ढूंढने से नहीं मिलते हैं। रोड पर डिवाइडर है। इस रोड पर हर दस कदम पर रेडियम लगा है, जो रात में गाडि़यों की लाइट पड़ने पर चमकने लगती है। चूंकि दिनभर इस सड़क पर वीआईपीज मूवमेंट होता रहता है, ऐसे में ट्रैफिक पुलिस भी पूरी तरह अलर्ट रहती है। इस सड़को को देखने के बाद मेट्रो सिटीज के सड़क की याद आ जाएगी, पर इसी सड़क के दाएं-बाएं जो सड़क जाती है, उसे देखने के बाद जर्जर सड़क की हकीकत सामने आ जाएगी।

कमर में होने लगेगा दर्द

कांके रोड पर स्थित जस्टिस एलपीएन शाहदेव चौक के पीछे के रास्ते से दुर्गा मंदिर रातू रोड जानेवाली सड़क जर्जर हो चुकी है। सड़क में कई गढ्डे हो चुके हैं। उबड़-खाबड़ होने की वजह से इस सड़क पर चलना मुश्किल है। अगर बारिश हो जाए तो सड़क मे उभरे गढ्डे की वजह से एक्सीडेंट्स की आशंका पैदा हो जाती है। इस दौरान कैसे सड़क पार करें, लोग समझ नहीं पाते हैं। ऐसा नहीं है कि यह आम रास्ता है। इसी रोड के किनारे आर्मी ऑफिस और दूरदर्शन केंद्र है, फिर भी इस सड़क की मरम्मत पर सरकार का कोई ध्यान नहीं है। इस इलाके में रहनेवाले लोगों का कहना है कि पिछले पांच-छह साल से इसकी मरम्मत नहीं हुई है, जिस कारण सड़क जर्जर हो चुकी है।